Maharashtra Crisis। महाराष्ट्र में जारी सियासी उठापटक अब सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया है। वहीं अपने विवादित बयानों के कारण संजय राउत अब एक नई मुसीबत में फंस गए हैं। पात्रा गोरेगांव चॉल घोटाले के मामले में अब ईडी ने संजय राउत को समन भेजा है तो पूछताछ के लिए बुलाया है। राउत को ED ने मंगलवार पेश होने के लिए कहा है। प्रवीण राउत और पात्रा चॉल भूमि घोटाला मामले में शिवसेना सांसद को ईडी ने मंगलवार को तलब किया है। संजय राउत को ED के समन पर प्रतिक्रिया देते हुए शिवसेना सांसद प्रियंका चतुर्वेदी ने कहा कि भाजपा से परम भक्ति का सबसे बड़ा उदाहरण ED ने पेश किया है।

ईडी कुर्क कर चुकी है संजय राउत की करोड़ों की संपत्ति

आपको बता दें कि प्रवर्तन निदेशालय ने अप्रैल माह में शिवसेना के नेता संजय राउत के खिलाफ पात्रा चाल भूमि घोटाला मामले में 1,034 करोड़ रुपए की संपत्ति कुर्क की थी। इस कार्रवाई के तहत जांच एजेंसी ने राउत के अलीबाग प्लॉट और दादर में एक फ्लैट को कुर्क किया था।

जानें क्या है पात्रा चॉल भूमि घोटाला

दरअसल पात्रा चॉल मुंबई के गोरेगांव में स्थित है। इस घोटाले की शुरुआत तब हुई, जब महाराष्ट्र सरकार ने चॉल में रहने वाले 672 किरायेदारों को फ्लैट देने की सरकारी योजना बनाई और HDIL की कंपनी गुरु आशीष कंस्ट्रक्शन को महाराष्ट्र हाउसिंग एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ने किरायेदारों के लिए फ्लैट बनाने का ठेका दिया था। गुरु आशीष कंपनी को 672 फ्लैट चॉल के किराएदारों को देकर 3000 फ्लैट MHDA को हैंडओवर करने थे। चॉल की 47 एकड़ जमीन पर ये फ्लैट बनने थे, लेकिन गुरु आशीष कंस्ट्रक्शन ने न तो चॉल के लोगों के लिए फ्लैट बनाए और न ही एमएचडीए को कोई फ्लैट सौंपा।

कंपनी ने 47 एकड़ जमीन 8 अन्य बिल्डरों को 1,034 करोड़ रुपए में बेच दी। इस जमीन घोटाले में एचडीआईएल कंपनी ने जो घोटाले किए उसके डायरेक्टर प्रवीण राउत, सारंग वधावन, राकेश वधावन हैं। प्रवीण राउत संजय राउत के मित्र हैं और ईडी की जांच में उनका नाम सामने आया।

जमीन घोटाले में संजय राउत की पत्नी भी शामिल

प्रवीण की पत्नी ने संजय राउत की पत्नी वर्षा को 83 लाख रुपये का कर्ज भी दिया था, जिसका इस्तेमाल संजय राउत ने दादर में एक फ्लैट खरीदने के लिए किया था। इस भूमि घोटाले में एक अन्य आरोपी सुजीत पतकार का नाम भी संजय राउत से जुड़ा था। सुजीत संजय की बेटी की एक फर्म में पार्टनर है। सुजीत की पत्नी और संजय राउत की पत्नी ने एक साथ मिलकर अलीबाग में जमीन खरीदी। ये जमीन भी पात्रा चाल भूमि घोटाले के पैसे से खरीदी गई थी।

Posted By: Sandeep Chourey

  • Font Size
  • Close