मुंबई Maharashtra Home Minister Anil Deshmukh resigns । मुंबई पूर्व पुलिस कमिश्नर परमबीर सिंह के आरोपों के कारण विवादों में घिरे महाराष्‍ट्र के गृह मंत्री अनिल देशमुख ने अपने पद से इस्‍तीफा दे दिया है। इस्तीफे के तत्काल बाद अनिल देशमुख मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे से मिलने पहुंचे हैं। अनिल देशमुख में अपना इस्तीफा मराठी में लिखा है। अनिल देशमुख के इस्तीफे के बाद दिलीप पाटिल महाराष्ट्र के नए गृहमंत्री हो सकती है। महाराष्ट्र में महाअघाड़ी सरकार में गृहमंत्री का पद एनसीपी के कोटे से था। गौरतलब है कि आज ही मुंबई हाईकोर्ट ने CBI को मुंबई के पूर्व पुलिस आयुक्त परमबीर सिंह द्वारा महाराष्ट्र के गृह मंत्री अनिल देशमुख के खिलाफ लगाए गए भ्रष्टाचार के आरोपों की 15 दिनों के भीतर प्रारंभिक जांच शुरू करने के लिए कहा है। उद्धव सरकार अब हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट जाने की तैयारी कर रही है।

ये है पूरा मामला

कुछ दिनों पहले मुंबई के पूर्व पुलिस कमिश्नर परमबीर सिंह ने मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को पत्र लिखकर गृहमंत्री अनिल देशमुख पर गंभीर आरोप लगाए थे। इसके बाद महाराष्ट्र की सियासत में उथल-पुथल मच गई थी। परमबीर सिंह ने उद्धव ठाकरे को लिखे पत्र में आरोप लगाया था कि गृह मंत्री देशमुख ने हर माह 100 करोड़ रुपए की डिमांड रखी थी। वहीं दूसरी ओर अनिल देशमुख ने परमबीर सिंह के आरोपों को सिरे से खारिज कर दिया था। जांच करने को कहा था. उन्‍होंने तब कहा था कि जब आरोपों की जांच होगी तो सब साफ हो जाएगा। इस मामले में जब आज मुंबई हाईकोर्ट में सुनवाई हुई थी तो हाईकोर्ट ने कहा, क्‍योंकि अनिल देशमुख गृहमंत्री हैं इसलिए पुलिस इस मामले में निष्‍पक्ष जांच नहीं कर पाएगी, इसलिए इस पूरे केस की जांच सीबीआई को सौंपी जाती है।

सचिन वाझे को दिया था 100 करोड़ की उगाही का टारगेट

मुंबई पुलिस के पूर्व कमिश्नर परमबीर सिंह ने अपने पत्र में दावा किया था कि गृह मंत्री अनिल देशमुख ने सचिन वाझे को 100 करोड़ रुपये का टारगेट दिया था.। परमबीर सिंह ने आरोप लगाया था कि 100 करोड़ रुपए के टारगेट को पूरा करने के लिए मुंबई के बार, पब और रेस्टोरेंट से वसूली करने को कहा गया था। इस मामले में यह भी खुलासा हुआ है कि इस टारगेट पर सचिन वाझे ने कहा था कि वो 40 करोड़ रुपए तो पूरा कर सकते हैं लेकिन 100 करोड़ बहुत ज्यादा है।

Posted By: Sandeep Chourey