Maharashtra Speaker Election: महाराष्ट्र का सियासी घमासान में रविवार का दिन बहुत अहम रहा। आज से महाराष्ट्र विधानसभा का विशेष सत्र शुरू हुआ और 11 बजे सदन की कार्रवाई शुरू होते ही स्पीकर के चुनाव की प्रक्रिया शुरू की गई। विधायकों की गिनती शुरू हुई और भाजपा तथा शिवसेना (शिंदे गुट) के विधायकों की गिनती जैसी ही 144 पर पहुंची, भाजपा प्रत्याशी राहुल नार्वेकर का स्पीकर चुनाव जाना तय हो गया। आखिरी में राहुल नार्वेकर को कुल 285 में से 164 वोट मिले, जबकि महा विकास आघाड़ी की ओर से शिवसेना प्रत्याशी राजन साल्वी को 107 वोट मिले। विपक्ष में फूट देखने को मिली है क्योंकि समाजवादी पार्टी और ओवैसी की पार्टी AIMIM ने किसी को वोट नहीं दिया। यहां पढ़िए महाराष्ट्र विधानसभा विशेष सत्र से जुड़ी हर अपडेट

यहां भी क्लिक करें: जानिए फर्स्ट टाइम MLA राहुल नार्वेकर के बारे में, पेशे से वकील, 2019 में BJP में हुए थे शामिल

Maharashtra Assembly : पढ़िए दिनभर का अपडेट

2.30 PM: विधानसभा की कार्रवाई के बाद आदित्य ठाकरे ने कहा, आज बागी विधायक (एकनाथ शिंदे गुट) हमसे नजरें नहीं मिला पा रहे थे। आप कब तक एक होटल से दूसरे होटल में जाने वाले हैं? इन विधायकों को एक दिन अपने विधानसभा क्षेत्रों में जाना होगा। फिर वे लोगों का सामना कैसे करेंगे?

2.00 PM: देवेंद्र फडणवीस ने कहा, राहुल नार्वेकर न केवल महाराष्ट्र में, बल्कि पूरे देश में विधानसभा के सबसे कम उम्र के अध्यक्ष हैं...वह विधान परिषद के अध्यक्ष रामराजे नाइक निंबालकर के दामाद हैं जो एनसीपी से हैं।

2.00 PM: फोटो: महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे, डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस और राज्य विधानसभा अध्यक्ष राहुल नार्वेकर ने मुंबई में एक साथ फोटो खिंचवाई।

Image

12.00 PM: राहुल नार्वेकर स्पीकर चुने गए हैं। मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस ने उन्हें स्पीकर की कुर्सी पर बैठाया। इस दौरान जय महाराष्ट्र, जय शिवाजी, और जय श्रीराम के नारे लगे।

11.42 AM: मनसे और बहुजन विकास आघाड़ी के विधायकों ने राहुल नार्वेकर को वोट किया। सपा के अबू आजमी ने किसी को वोट नहीं किया है। देखना यही है कि ओवैसी की पार्टी AIMIM किसको वोट करती है या तटस्थ रहते हैं।

11.40 AM: राहुल नार्वेकर को कुल 164 वोट मिले हैं। यानी भाजपा और एकनाथ शिंदे गुट के साथ कुल 164 विधायक हैं। यही बात कल फ्लोर टेस्ट में भी झलकेगी।

11.38 AM: राहुल नार्वेकर का समर्थन करने वाले विधायकों की गिनती जैसे ही 144 पहुंची, तय हो गया कि वे स्पीकर बनने जा रहे हैं। गिनती जारी है। देखना यही है कि महाविकास आघाड़ी के प्रत्याशी को कितने वोट मिलते हैं। क्या अभी भी उस पक्ष के कुछ लोग राहुल नार्वेकर के लिए वोट करते हैं?

11.20 AM: विधानसभा में शिवसेना का ऑफिस सील कर दिया गया है। क्योंकि उद्धव ठाकरे और शिंदे दोनों गुट ने इस पर अपना अधिकार जताया है।

11.19 AM: विधानसभा की पूरी कार्रवाई को डिप्टी स्पीकर नरहरि जिरवाल पूरी करवा रहे हैं। इसको लेकर आगे विवाद की स्थिति बन सकती है, क्योंकि डिप्टी स्पीकर के खिलाफ ही सुप्रीम कोर्ट में याचिका है, जिस पर 11 जुलाई को सुनवाई होना है। इस तरह यहां जो भी निर्णय होता है, उसके खिलाफ महाविकास आघाड़ी सुप्रीम कोर्ट जा सकता है।

11.12 AM: मतदान प्रक्रिया के जरिए विधानसभा स्पीकर का चुनाव करवाया जाएगा। विधायकों की गिनती की जा रही है।

11.01 AM: विधानसभी की कार्रवाई शुरू हो चुकी है। सबसे पहले नव निर्वाचित सदस्यों का परिचय करवाया गया।

10.50 AM: स्पीकर चुनाव से पहले उद्धव शिवसेना के नेता संजय राउत ने ट्वीट किया। लिखा - हम बचेंगे भी और जीतेंगे भी।

10.10 AM: भाजपा और शिंदे शिवसेना के विधायक भगवा साफा पहनकर विधानसभा पहुंचे हैं।

फोटो; मुंबई में विधानसभा पहुंचे बीजेपी विधायक. विधानसभा अध्यक्ष पद के लिए आज मतदान होगा।

Image

Image

Image

फोटो: मुंबई के होटल ट्राइडेंट होटल से बाहर आए एकनाथ शिंदे गुट के विधायक। सभी एक साथ राज्य विधानसभा पहुंचेंगे जहां आज अध्यक्ष पद के लिए चुनाव होगा।

Image

Image

ImageImage

Image

10.10 AM: शिवसेना विधायक दल कार्यालय सील कर दिया गया है। बाहर मराठी में लिखा एक नोटिस चिपका हुआ है, जिसमें लिखा है, 'यह कार्यालय शिवसेना विधायक दल के कार्यालय के निर्देश के अनुसार बंद है।'

10.00 AM: भाजपा नेता और विधायक सुधीर मुनगंटीवार के अनुसार, अध्यक्ष के चुनाव में कोई व्हिप लागू नहीं होता है इसलिए मैं सभी सदस्यों से अपने विवेक के अनुसार मतदान करने की अपील करता हूं। बालासाहेब ठाकरे की विचारधारा की शिवसेना ने व्हिप दिया है और उद्धव ठाकरे के गुट ने भी। बालासाहेब की शिवसेना के साथ हमारा गठबंधन है।

9.40 AM: भाजपा नेता और विधायक सुधीर मुनगंटीवार ने कहा, स्पीकर पद के लिए बीजेपी उम्मीदवार राहुल नार्वेकर के नाम का प्रस्ताव होगा। पहले ध्वनि मत होगा। अगर कोई वोटों के बंटवारे की मांग करता है तो वह किया जाएगा और निर्वाचित अध्यक्ष कार्यभार संभालेंगे। हमें उम्मीद है कि हमारे उम्मीदवार को 165-170 वोट मिलेंगे।

Image

8.00 AM: महाराष्ट्र विधानसभा का विशेष सत्र रविवा सुबह 11 बजे से शुरू होगा। पहले दिन मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की उस समय अग्नि परीक्षा होगी जब स्पीकर के लिए वोटिंग होगी। माना जा रहा है कि यदि आज एकनाथ शिंदे अपने स्पीकर को विजयी बनाने में सफल रहे तो सोमवार को होने वाले फ्लोर टेस्ट में भी उनकी जीत तय हो जाएगी।

7.45 AM: यदि उद्धव गुट के व्हिप नहीं मा्ना गया तो महाविकास आघाड़ी कोर्ट का दरवाजा खटखटा सकता है। यह लड़ाई न केवल स्पीकर के चयन बल्कि शिवसेना पर हक को लेकर भी होगी। यही कारण है कि आज के घटनाक्रम पर हर किसी की नजर है।

7.25 AM: राकांपा प्रमुख शरद पवार ने दावा किया कि उपाध्यक्ष नरहरि जिरवाल अभी भी कार्यवाहक अध्यक्ष के कर्तव्यों का पालन कर सकते हैं, भले ही उनके खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लंबित हो। स्पीकर का पद पिछले साल से खाली है।

गोवा से मुंबई लौटे बागी विधायक

मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे का समर्थन करने वाले शिवसेना के बागी विधायक विधानसभा के दो दिवसीय विशेष सत्र की पूर्व संध्या पर शनिवार शाम गोवा से मुंबई लौट आए।

Posted By: Arvind Dubey

  • Font Size
  • Close