Maharashtra Assembly Speaker: महाराष्ट्र विधानसभा का विशेष सत्र 3 जुलाई से बुलाया गया है। दो दिनी सत्र के पहले दिन स्पीकर का चुनाव होगा। इसलिए नामांकन दाखिल करने का शनिवार को आखिरी दिन था। भाजपा ने पहले ही राहुल नार्वेकर का ऐलान कर दिया था। नार्वेकर ने नामांकन दाखिल कर दिया है। वहीं महागठबंधन (एनसीपी, कांग्रेस और शिवसेना) की ओर से शिवसेना विधायक राजन साल्वी ने नामांकन दाखिल किया है। अब इन दोनों के बीच मतदान के जरिए स्पीकर का चयन होगा। वहीं कांग्रेस ने स्पीकर चुनाव को गैर कानूनी करार देते हुए विधि विभाग के प्रधान सचिव को चिट्ठी लिखी है।

उद्धव ठाकरे ने शिंदे को 'शिवसेना नेता' पद से हटाया, एकनाथ बोले- मैंने कुछ भी गलत नहीं किया

महाराष्ट्र में सियासी घमासान जारी है। ताजा खबर शिवसेना खेमे से है। पार्टी प्रमुख उद्धव ठाकरे ने एकनाथ शिंदे को 'शिवसेना नेता' के पद से हटा दिया। उद्धव ने विद्रोही गुट के नेता के खिलाफ यह कार्रवाई पार्टी में बगावत के 10 दिन बाद की। शिंदे को लिखे पत्र में उद्धव ने उन पर पार्टी विरोधी गतिविधियों में शामिल होने का आरोप लगाया है। पत्र में कहा गया है कि शिंदे ने 'स्वेच्छा' से पार्टी की सदस्य छोड़ दी है। इसलिए वह शिवसेना पार्टी अध्यक्ष के रूप में मिली शक्तियों का प्रयोग करते हुए, शिंदे को पार्टी संगठन में शिवसेना नेता के पद से हटा रहे हैं।

शिंदे से सुलह के पक्ष में शिवसेना के सांसद

शिवसेना के कुछ सांसदों ने उद्धव ठाकरे को मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे से सुलह करने की सलाह दी है। शुक्रवार को उद्धव ठाकरे ने पार्टी के सांसदों की बैठक बुलाई थी, जिसमें यह सुझाव दिया गया। सुझाव देने वालों में पार्टी के वरिष्ठ नेता भी शामिल थे। इनका कहना है कि पार्टी के हित को देखते हुए बागियों से सुलह जरूरी है।

मैंने कुछ भी गलत नहीं किया: एकनाथ शिंदे

वहीं महाराष्ट्र के नवनियुक्त मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने कहा है कि उन्होंने और शिवसेना के बागी विधायकों ने भाजपा के समर्थन से राज्य में सरकार बनाकर कुछ गलत नहीं किया। एक टीवी चैनल को दिए इंटरव्यू में एकनाथ शिंदे ने कहा कि शिवसेना और बीजेपी का गठबंधन स्वाभाविक है। शिंदे ने कहा कि विधायक चाहते थे कि भाजपा नेता देवेंद्र फडणवीस सरकार का हिस्सा बनें, हमारे पास एक आरामदायक बहुमत और 170 विधायकों का समर्थन है।

आज क्या होगा

महाराष्ट्र विधानसभा का विशेष सत्र 3 और 4 जुलाई को बुलाया गया है। पहले दिन स्पीकर का चयन किया जाएगा। इसके लिए नामांकन का काम 2 जुलाई को पूरा कर लिया जाएगा। 4 जुलाई को मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे सरकार बहुमत साबित करेगी।

Posted By: Arvind Dubey

  • Font Size
  • Close