Locked Down : जानलेवा कोरेाना वायरस Coronavirus का देश में खतरा लगातार बढ़ रहा है। इसे लेकर सरकार बड़े कदम उठा रही है। आज केंद्र सरकार ने पूरे देश भर को लॉक डाउन Locked Down कर दिया गया है। यह 21 दिनों तक जारी रहेगा। आइये जानते हैं यह क्‍या व्‍यवस्‍था होती है और इस दौरान सरकार और जनता को क्‍या करना होता है।

क्या होता है लॉकडाउन?

लॉकडाउन Locked Down एक इमर्जेंसी व्यवस्था होती है। अगर किसी क्षेत्र में लॉकडाउन Locked Down घोषित कर दिया जाता है तो उस क्षेत्र के लोगों को घरों से निकलने की अनुमति नहीं होती है। जीवन यापन के लिए आवश्यक चीजों के लिए ही बाहर निकलने की अनुमति प्राप्‍त होती है। ऐसे में यदि किसी शख्‍स को दवा या अनाज की जरूरत है तो वह बाहर जा सकता है। उसे अस्पताल और बैंक के काम के लिए भी जाने की अनुमति मिल सकती है। इसके अलावा छोटे बच्चों और बुजुर्गों की देखभाल के काम से भी बाहर निकलने की अनुमति मिल सकती है।

क्यों करते हैं लॉकडाउन?

इंसान और किसी इलाके को किसी खतरे से बचाने के लिए प्रशासन द्वारा लॉकडाउन Locked Down किया जाता है। Coronavirus कोरोना के संक्रमण को लेकर कई देशों में Locked Down किया गया है। Coronavirus कोरोनावायरस का संक्रमण एक-दूसरे इंसान में न हो इसके लिए जरूरी है कि लोग घरों से बाहर कम निकले। बाहर निकलने की स्थिति में संक्रमण का खतरा बढ़ जाएगा। ऐसे में कुछ देशों में लॉकडाउन जैसी स्थिति हो गई है।

लॉकडाउन के दौरान अब यह होगा

Locked Down लॉकडाउन के दौरान कोई भी ट्रेन नहीं चलेगी। साथ ही मेट्रो का परिचालन भी सीमित होगा। इसमें दिल्ली मेट्रो, लखनऊ मेट्रो, नोएडा मेट्रो, कोलकाता मेट्रो, कोच्चि मेट्रो, बेंगलुरु मेट्रो बंद किया गया है। रेलवे ने 31 मार्च रात 12 बजे तक के लिए सभी ट्रेनें रद्द कर दी हैं। सिर्फ मालगाड़ी चलेगी।

Posted By: Navodit Saktawat

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस