Online Dating App : ऐसे शादीशुदा भारतीयों की कमी नहीं है जो अपनी गृहस्‍थी के बाद भी इश्‍कबाजी करते रहना चाहते हैं और इसके लिए वे तत्‍पर नजर आते हैं। ऐसे मर्द शादी के बाद भी कहीं ना कहीं अफेयर चलाते रहना चाहते हैं और अपनी इस शौक की खातिर वे बड़ी तादाद में Online Dating App पर एक्टिव हैं। Gleeden ग्‍लीडेन ने हाल ही में इसे लेकर एक सर्वे किया, इसमें यह खुलासा हुआ कि करीब 8 लाख भारतीय ऐसे हैं जो ग्‍लीडेन एक्‍स्‍ट्रामेरिटल डेटिंग ऐप पर रजिस्‍ट्रेशन करा चुके हैं और यहां एक्टिव हैं। केवल मर्द ही नहीं, महिलाएं भी इस काम में पीछे नहीं हैं। ग्‍लीडेन पर सबसे अधिक रजिस्‍ट्रेशन कराने वालों में बेंगलुरु के लोग सबसे अव्‍वल हैं। यह सर्वे जनवरी में सामने आया था जब लोगों के विंटर वेकेशन हो चुके थे और बच्‍चों ने स्‍कूल जाना शुरू कर दिया था।

इन शहरों के मर्द चाहते हैं एक्‍स्‍ट्रा मेरिटल अफेयर

इस सर्वे में एक्‍स्‍ट्रा मेरिटल डेटिंग ऐप पर वक्‍त बिताने वाले लोग ज्‍यादातर बेंगलुरु, मुंबई, कोलकाता, दिल्ली, पुणे, नई दिल्ली, हैदराबाद, चेन्नई, गुड़गांव, अहमदाबाद, जयपुर, चंडीगढ़, लखनऊ, कोच्चि, नोएडा, विशाखापत्तनम, नागपुर, सूरत, इंदौर और भुवनेश्वर आदि शहरों से थे।

बड़ी संख्‍या में शादी के बाद भी रोमांस की चाह

वैवाहिक जीवन में नाखुश लोगों को फ्रांस के इस Online Dating App में अपनी राह नज़र आ रही है। वे तमाम लोग जो एक्‍स्‍ट्रा मेरिटल अफेयर की चाह रखते हैं, उनके लिए यह ऐप बड़ा प्‍लेटफार्म बनकर उभरा है। रिपोर्ट की मानें तो इस ऐप की ग्रोथ रेट 567 फीसदी है। इसका मतलब यह हुआ है कि इतनी बड़ी तादाद में लोग शादी के जीवन के बाहर भी रोमांस की तलाश में हैं। यह ऐप शादीशुदा लोगों के लिए अफेयर का पहला ऐप है जो 2009 में फ्रांस में लॉन्‍च किया गया था। भारत में इसका वजूद 2017 में सामने आया।

भारत में तेजी से बढ़ा है डेटिंग ऐप का बाजार

डेटिंग ऐप का बाजार भारत में तेजी से बढ़ा है। त्‍योहार के मौसम में ऑनलाइन डेटिंग भी बढ़ जाती है। ऐसे समय में डेटिंग ऐप्‍स ज्‍यादा डाउनलोड होते हैं तथा उसमें सामान्‍य दिनों से ज्‍यादा लोग ऑनलाइन रहते हैं। तेजी से डिजिटल होती दुनिया में जब अधिकांश कार्यों के लिए ऐप्‍स मौजूद हैं, तो डेटिंग भला पीछे कैसे रह जाती। ऑनलाइन डेटिंग के बाद स्‍मार्टफोन पर ऐप्‍स के जरिए डेटिंग करना एक नया शगल बनता जा रहा है।

ये ऐप्‍स ज्‍यादा फेमस

भारत में डेटिंग के लिए ‘टिंडर’, ‘थ्रिल एंड ओके क्यूपिड’ जैसे ऐप्‍स काफी प्रसिद्ध हैं। इन ऐप्‍स के यूजर्स की संख्‍या भी लगातार बढ़ती जा रही है।

वैलेंटाइन वीक में बढ़ जाते हैं यूजर्स

फरवरी आने से पहले इन ऐप्‍स पर यूजर्स की संख्‍या अपने चरम पर हो जाएगी। दरअसल, वेलेंटाइन डे से पहले हर कोई अपने लिए एक पार्टनर की तलाश में रहता है। यही वजह है कि ऑनलाइन डेटिंग के साथ ही मैच-मेकिंग तथा मैट्रीमोनी वेबसाइट्स भी ऐप्‍स का रुख कर रही हैं। इतना ही नहीं यह सभी वेबसाइट्स त्‍योहारी मौसम का पूरा लाभ लेने के लिए विज्ञापन भी बढ़ा रही हैं।

Posted By: Navodit Saktawat

fantasy cricket
fantasy cricket