दिल्ली में कोरोना महामारी को रोकने के लिए केंद्र सरकार और आम आदमी पार्टी की सरकार मिलकर काम कर रहे हैं। इस बीच, केजरीवाल सरकार ने फैसला किया है कि महामारी को रोकने के लिए कुछ पाबंदियों लगाई जाएंगी, लेकिन लॉकडाउन नहीं होगा। दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने कहा, लॉकडाउन हल नहीं है। हम व्यवस्थाओं को पुख्ता करने में लगे हैं। यही बात दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कही। इस बीच, उपराज्यपाल ने केजरीवाल सरकार के उस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है, जिसमें शादियों में मेहमानों की संख्या घटाकर 200 से पचास करने की अनुमति मांगी गई थी।

इससे पहले, मंगलवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने केंद्र सरकार से अनुमति मांगी है कि कोरोना को रोकने के लिए दिल्ली के कुछ भीड़भरे बाजार बंद कर दिए जाएं। बकौल केजरीवाल, अगर दिल्ली में कोरोना संक्रमण के मामले बढ़े तो छोटे स्तर पर लॉकडाउन के लिए दिल्ली सरकार ने प्रस्ताव भेजा। साथ ही शादी में मेहमानों की संख्या 50 तक सीमित रखने की अनुमति मांगी है। (नीचे देखिए अरविंद केजरीवाल के बयान का पूरा वीडियो)

अरविंद केजरीवाल ने कहा था, एक जनरल प्रस्ताव केंद्र सरकार के पास भेजा जा रहा है कि अगर किसी बाजार में कोरोना गाइडलाइंस का पालन नहीं किया जा रहा है और उसके लोकल कोरोना होटस्पॉट बनने के चांसेज हैं, तो जरूरत पड़ने पर बाजार को कुछ दिनों के लिए बंद करने की इजाजत दी जाए।

मालूम हो, मंगलवार को ही दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा है कि दिल्ली में कोरोना महामारी की तीसरी लहर खत्म होने जा रही है। उन्होेंने बताया कि दिल्ली में कोरोना से लड़ने के व्यापक बंदोबस्त हैं और आने वाले दिनों में केस कम हो जाएंगे। सत्येंद्र जैन ने कहा, पिछले एक हफ्ते के अंदर पॉजिटिविटी दर 15% से घटकर 13% हो गई है। ये थर्ड वेव जरूर है लेकिन पीक अब जा चुका है। दिल्ली में मृत्यु दर 1.58% है जो कि राष्ट्रीय औसत मृत्यु दर 1.48% के पास है।

(खबर अपडेट हो रही है....)

Posted By: Arvind Dubey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस