महाबलीपुरम। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ विश्वविख्यात महाबलिपुरम के शोर टेंपल में रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम में हिस्सा लिया। पीएम मोदी ने राष्ट्रपति जिनपिंग को बतौर उपहार एक दक्षिण भारतीय शैली में बना हुआ लैंप और पारंपरिक तंजावुर शैली में बनी हुई सरस्वती देवी की नृत्य मुद्रा वाली पेंटिंग दी। इसके बाद पीएम मोदी ने चीनी राष्ट्रपति के सम्मान में भोज दिया। ANI के मुताबिक, यह रात्रिभोज 7 बजे शुरू हुआ था और तब से लेकर अगले 2 घंटों तक दोनों नेता बात कर रहते रहे। जानिए दिनभर का अपडेट -

- भारतीय विदेश मंत्रालय के अनुसार, पीएम मोदी और राष्ट्रपति जिनपिंग ने करीब 5 घंटे साथ गुजारे। इस दौरान दोनों राष्ट्र प्रमुखों के बीच वन टू वन बात हुई।

- चीनी राष्ट्रपति के सम्मान में पीएम मोदी की ओर से दिया गया रात्रिभोज शाम 7 बजे शुरू हुआ। इसमें शाकाहारी व्यंजन परोसे गए। इसमें दक्षिण भारतीय भोजन का ट्रेडमार्क माने जाने वाला सांभर भी शामिल है। मेनू में शामिल "अराचू विट्टा सांभर" को पिसी दाल से तैयार किया गया था। टमाटर और इमली से तैयार "थक्काली रसम" भी शामिल थी। मिठाई के रूप में हलवा शामिल था। चीनी राष्ट्रपति को चुनिंदा मांसाहारी व्यंजन भी परोसे गए। देखिए पूरा मेनू -

- इससे पहले चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महाबलीपुरम के मल्लापुरम दौरे की शुरुआत हुई। इस अनौपचारिक शिखर वार्ता के लिए तमिलनाडु का ऐतिहासिक महाबलीपुरम (मामल्लापुरम) सुरक्षा के लिहाज से अभेद्य किले में तब्दील हो गया है। सुरक्षा इंतजामों के साथ ही सुंदरता के भी बेहतरीन इंतजाम किए गए हैं। अलग-अलग क्षेत्र और लोगों ने अपने-अपने स्तर पर स्वागत की तैयारियां भी की हैं। पढ़े इस दौरे से जुड़ी हर जानकारी:-

- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग की मुलाकात हो चुकी है। दोनों ही बड़ी गर्मजोशी से एकदूसरे से मिले।

- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, चीनी राष्ट्रपति जिनपिंग से मुलाकात के लिए अर्जुन तपस्या स्थली पहुंच चुके हैं और इसके लिए उन्होंने पारंपरित तमिल ड्रेस पहनी है।

- चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग महाबलीपुरम के लिए रवाना हो चुके हैं और वहां प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात करेंगे।

- चेन्नई पहुंचने के बाद चीनी राष्ट्रपति आईटीसी के ग्रैंज छोला होटल पहुंचे हैं। उनका स्वागत करने के लिए भारत में काम करने वाले चीनी नागरिक भी होटल के बाहर मौजूद थे।

- चेन्नई पहुंचे चीनी राष्ट्रपति का एयरपोर्ट पर राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित ने स्वागत किया वहीं बाहर पारंपरिक तौर से ढोल नगाड़ों के साथ मेहमान का अगवानी की गई।

- चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग का विमान चेन्नई एयरपोर्ट पर लैंड कर गया है। एयरपोर्ट पर ही जिनपिंग का भव्य स्वागत किया जाएगा।

- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चेन्नई से महाबलीपुरम पहुंच चुके हैं और यहां चीनी राष्ट्रपति के साथ अनौपचारिक मुलाकात करेंगे।

- प्रधानमंत्री ने इससे पहले अंग्रेजी और चीनी समेत चार अलग-अलग भाषाओं में ट्वीट कर लिखा है कि तमिलनाडु में चीनी राष्ट्रपति की मेजबानी कर खुशी हो रही है। उम्मीद है कि भारत और चीन के बीच इस अनौपचारिक मुलाकात से रिश्तों में और मजबूती आएगी।

Tamil Nadu: Security heightened in Mamallapuram and decorations put up. The town is all set to welcome Chinese President, Xi Jinping as he arrives today to hold the second informal meeting with Prime Minister Narendra Modi. pic.twitter.com/d19GjO0a13 — ANI (@ANI) October 11, 2019

- हार्टिकल्चर विभाग ने चीनी राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री मोदी के स्वागत के लिए महाबलीपुरम के पंच रथों के करीब 18 प्रकार के फलों, सब्जियों व अन्य चीजों से एक बड़ा गेट तैयार किया है। यह सारी चीजें राज्य के अलग-अलग हिस्सों से मंगवाई गईं हैं।

- इस अनौपचारिक मुलाकात के लिए महाबलीपुरम को अभेद किले में बदल दिया गया है। महाबलीपुरम में 5000 से ज्यादा पुलिस जवान तैनात किए गए हैं। शोर टेंपल के समीप समुद्र में तटरक्षक बल का पोत भी तैनात किया गया है।

- ओल्ड महाबलीपुरम रोड समेत चप्पे-चप्पे पर कड़ी सुरक्षा की गई है। तटरक्षक बल का एक अन्य पोत भी मंदिर से कुछ दूरी पर तैनात किया गया है। 800 सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं।

कुछ ऐसा होगा चीनी राष्ट्रपति के दौरे का कार्यक्रम

शुक्रवार को दोपहर 2.10 बजे शी जिनपिंग चेन्नई एयरपोर्ट पहुंचेंगे। इसके बाद शाम शाम 4 बजे वो महाबलीपुरम रवाना होंगे। शाम 5 बजे यहां स्थित तीन स्मारकों-अर्जुन के तपस्या स्थल, पंच रथ व शोर टेंपल का भ्रमण करेंगे। इसके बाद शाम 6 बजे शोर टेंपल पर कलाक्षेत्र की टीम के सांस्कृतिक कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। करीब आधे 45 मिनट बाद शाम 6.45 बजे शी जिनपिंग, पीएम मोदी के रात्रिभोज में शामिल होंगे।

शनिवार के दिन उनका कार्यक्रम सुबह 9.50 बजे ताज फिशरमैन्स रिसॉर्ट से शुरू होगा। इसके बाद सुबह 10 बजे 5 पीएम रिसॉर्ट के मचान पर टेटी-ए-टेटी पर बातचीत करेंगे। सुबह 10.50 बजे के आसपास रिसॉर्ट के टेंगो हॉल में दोनों देशों की प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता होगी। वहीं दोपहर 11.45 बजे पीएम मोदी द्वारा दिए जाने वाले लंच में शामिल होंगे। चीनी राष्ट्रपति दोपहर 1.30 बजे यहां चेन्नई एयरपोर्ट रवाना होंगे और वहां से नेपाल जाएंगे।