Monkeypox Virus Outbreak: भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) ने कहा कि देश मंकीपॉक्स से निपटने के लिए तैयार है। हालांकि भारत में अभी तक इसका कोई केस नहीं मिला है। मंकीपॉक्स संक्रमण कई देशों में तेजी से फैल रहा है।

भारत इसके लिए तैयार

समाचार एजेंसी एएनआई से बातचीत में आईसीएमआर की विज्ञानी डॉक्टर अपर्णा मुखर्जी ने बताया कि भारत मंकीपॉक्स संक्रमण के लिए तैयार है। यह यूरोप और यूएस जैसे देशों में तेजी से फैल रहा है। अभी भारत में इसका कोई मामला नहीं पाया गया।

इन लक्षणों को न करें नजरअंदाज

स्वास्थ्य विशेषज्ञ ने अस्वाभाविक लक्षणों पर नजर रखने पर जोर दिया है। खासकर उन लोगों में जिन्होंने मंकीपॉक्स प्रभावित देशों की यात्रा की हो। इन लक्षणों में तेज बुखार, सूजन, शरीर में दर्द, लाल धारियां आदि शामिल हैं।

तुरंत करवाएं जांच

डॉ. मुखर्जी ने कहा, 'जिन लोगों में भी इस तरह के लक्षण नजर आएं। उन्हें तुरंत जांच करानी चाहिए। पुणे स्थित एनआइवी समेत कई जगह इसकी जांच की सुविधा है।इस संक्रमण को लेकर डरने की जरूरत नहीं है। यदि किसी में इसके लक्षण नजर आते हैं तो उसके पास जाने से बचें।'

स्वास्थ्य मंत्रालय जारी करेगा दिशानिर्देश

वहीं प्राप्त जानकारी के अनुसार केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय जल्द ही मंकीपॉक्स पर दिशानिर्देश जारी करने वाला है। संक्रमित पाए जाने वाले व्यक्ति को आइसोलेशन में रखने से लेकर उसके संपर्क में आए लोगों की पहचान, निगरानी, रोकथाम और जोखिम का आकलन जैसी बातें शामिल होंगी। इधर WHO ने कहा, 'यदि हम तुरंत कार्रवाई करें तो मंकीपॉक्स के प्रसार को कंट्रोल किया जा सकता है। यह हल्का वायरल संक्रमण है जो अफ्रीकी देशों में पाया जाता है। यूएस, यूरोप समेत 20 देशों में इसके लगभग 200 मामले सामने आए हैं।

Posted By:

  • Font Size
  • Close