मल्‍टीमीडिया डेस्‍क। इस बार मानसून देर से आया लेकिन कई राज्‍यों में अभी बारिश थमी नहीं है। हालांकि कुछ राज्‍यों में बारिश थम चुकी है लेकिन अभी भी पूरी तरह से मानसून विदा नहीं हुआ है, इसलिए बारिश की संभावना बनी हुई है। आइये जानते हैं मौसम का हाल।

क्‍या कहता है मौसम विभाग

मौसम विज्ञान विभाग ने मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल और सिक्किम में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना जताई है। पूर्वी उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, बिहार, झारखंड में अलग-थलग स्थानों में आज बारिश में भारी गिरावट देखी जा सकती है। बिहार और झारखंड में अलग-अलग जगहों पर गरज के साथ बिजली गिरने की संभावना है।

बाढ़ ने बिगाड़े हालात

मध्य प्रदेश और गुजरात में भारी बारिश और बाढ़ से हालात बद से बदतर हो गए हैं। मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले दिनों में भी बारिश से राहत के कोई आसार नजर नहीं आ रहे। भारी बारिश से यातायात के संचालन पर भी असर पड़ा है।

यहां हो सकती है आफत की बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक मप्र, गुजरात, पश्चिम बंगाल, सिक्किम और ओडिशा में भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी जारी की है, जबकि पूर्वी उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, बिहार, झारखंड, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, गुजरात, मध्य महाराष्ट्र में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश की संभावना जताई है।

अभी तीन दिन और रहेगी यह स्थिति

मध्य प्रदेश में भारी बारिश का सिलसिला जारी है। मौसम विभाग के अधिकारियों का कहना है सेंट्रल एमपी के ऊपर मॉनसूनी हवाओं की वजह से कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। इसकी वजह से राज्य में 15 सितंबर तक बारिश का दौर जारी रहेगा। मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश के 38 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। इनमें से 18 जिलों में रेड अलर्ट है तो वहीं 20 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इंदौर, धार, खंडवा, खरगौन, झाबुआ, उज्जैन, रतलाम, शाहपुर, देवास, नीमच, मंदसौर, भोपाल, रायसेन, राजगढ़, विदिशा, गुना और अशोकनगर समेत कई जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है।

गुजरात में भी बारिश का दौर

गुजरात में भी भारी बारिश का दौर जारी है। अहमदाबाद, वड़ोदरा, भरुच, आणंद में चार से पांच इंच बारिश होने से पूरा शहर तालाब में तब्दील हो गया है। बारिश के कारण रोड-रेल व हवाई यतायात पूरी तरह से प्रभावित हुआ है। अहमदाबाद की साबरमती नदी का जल स्तर बढ़ने से धोलका, बावला, साणंद सहित के गांवों को अलर्ट कर दिया गया है।

Posted By: Navodit Saktawat

fantasy cricket
fantasy cricket