नई दिल्ली। मानसून की खेंच से परेशान मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, गुजरात, महाराष्ट्र, पंजाब और हरियाणा जैसे राज्यों के लिए खुशखबरी है। भारतीय मौसम विभाग के साथ ही अमेरिकी एजेंसी का अनुमान है कि अगले 15 दिनों में मध्य भारत में अच्छी बारिश होगी। खासतौर पर अगस्त के पहले सात दिन इंद्र देवता मेहरबान रहेंगे।

द क्लाइमेट प्रेडिक्शन सेंटर ऑफ द यूएस नेशनल वेदर सर्विस के मुताबिक, 1 अगस्त को मानसून अपने चरम पर होगा और बंगाल की खाड़ी में बन रहे सिस्टम को देखते हुए लगता है कि 8 अगस्त तक ऐसी स्थिति बनी रहेगी।

इस बीच, भारतीय मौसम विभाग के अनुसार, बंगाल की खाड़ी और ओडिशा के समुद्र तट पर न्यून दबाव का क्षेत्र बन रहा है। गुरुवार शाम से यह स्थित बनेगी जो अगस्त के पूरे हफ्ते तक रहेगी।

यह है मानसून रिटर्न

अमेरिकी एजेंसी के मुताबिक, यह मानसून का रिटर्न है। यह सिस्टम ओडिशा कोस्ट से शुरू होकर गुजरात के समुद्र तट तक रहेगा। इसके आगे यह सिस्टम नॉर्थ अरेबियन सी और कराची तट तक रहेगा। आखिरी में यह ओमान की खाड़ी में प्रवेश करेगा। यही कारण है कि इस सिस्टम से 15 दिन की लंबी अवधि तक बारिश होगी।

यहां-यहां होगी बारिश

इस सिस्टम से झारखंड, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, बंगाल, ओडिशा, यूपी, हरियाणा, दिल्ली, पंजाब, गुजरात, राजस्थान, सौराष्ट्र और कच्छ में अच्छी बारिश होगी। इसके बाद बॉर्डर के इलाकों में भारी बारिश करते हुए ये हवाएं पाकिस्तान में प्रवेश कर जाएंगी। इसी दौरान कर्नाटक, कोंकण और गोवा में भी बारिश होगी।

मुंबईकरों को अभी राहत नहीं

मुंबई में 28 जुलाई तक रुक-रुककर बारिश होती रहेगी। इस बीच लोगों को जल-भराव की परेशान का सामना करना पड़ेगा। हालांकि विदर्भ जैसे इलाकों में बारिश का इंतजार कर रहे किसानों के लिए अगले 15 दिन बहुत अच्छे रहेंगे।

यहां भी क्लिक करें: अगले 6 महीने खूब मिलेंगी नौकरियां, सर्वे के मुताबिक इनको मिलेगा मौका

गुजरात में जारी रहेगी अच्छी बारिश

गुजरात पर मानसून मेहरबान है। सूरत, अहमदाबाद, भावनगर सहित अधिकांश इलाकों में जुलाई के आखिर तक रुक-रुक कर बारिश होती रहेगी। समुद्र तटीय इलाकों में सावधान रहने की जरूरत है।

दिल्ली अब दूर नहीं

दिल्ली-एनसीआर के अधिकांश इलाकों जैसे फरीदाबाद, गुड़गांव, झज्जर, रोहतक, सोनीपत, नई दिल्ली, शाहदरा, पश्चिम दिल्ली, बागपत, गौतम बुद्ध नगर और गाजियाबाद में 25 और 26 जुलाई को धूलभरी आंधी के साथ भारी से अति भारी बारिश होने के आसार हैं।

यहां भी क्लिक करें: नाले में गिरकर 8 किमी तक बहती रही KG की छात्रा, 3 घंटे बाद मिली लाश

बारिश पर त्योहारों का तड़का

मौसम विभाग ने अगस्त के पहले हफ्ते में भारी बारिश की भविष्यवाणी की है। इस दौरान हरियाली अमावस्या और नागपंचमी मनाई जाएगी। हरियाली तीज 3 अगस्त को मनाई जाएगी। 125 साल बाद हरियाणी अमावस्या पर पंच महायोग का संयोग बना रहा है। साथ ही श्रावण के तीसरे सोमवार को सर्वार्थ सिद्धि, अमृत सिद्धि और रवि योग होने से त्रियोग तो बन ही रहा है, नागपंचमी का शुभ पर्व भी सोमवार (5 अगस्त ) को आ रहा है।

यहां भी क्लिक करें: Aadhaar-PAN name mismatch: अलग-अलग हो आधार और पैन कार्ड में नाम तो ऐसे करेक्ट करवाएं

Posted By: Arvind Dubey

Assembly elections 2021
elections 2022
  • Font Size
  • Close