मल्‍टीमीडिया डेस्‍क। इन दिनों देश भर में मानसून सक्रिय है। मध्‍यप्रदेश के कई जिलों में लगातार बारिश हो रही है। मौसम का ताजा अनुमान कहता है कि अभी मध्‍य भारत सहित पश्चिमी और दक्षिणी राज्‍यों में बारिश जारी रहेगी। आइये जानते हैं 13 सितंबर, शुकवार को देश भर में कैसा मौसम रहेगा।

मध्‍यप्रदेश में राहत मिलने के आसार नहीं

फिलहाल मप्र में बारिश से राहत मिलने के आसार नज़र नहीं आते। स्‍कायमेट का अनुमान है कि अभी मध्य प्रदेश में और बारिश जारी रहेगी। हालांकि, पिछले 24 घंटों की तुलना में बारिश की गतिविधि में कमी देखी जाएगी। राज्य के मंडला, होशंगाबाद, बैतूल, सिवनी, खंडवा और खरगोन सहित कुछ हिस्सों में कुछ बारिश हो सकती है जो कि 14 सितंबर तक जारी रहेगी।

ये है अगले 24 घंटों का अनुमान

अगले 24 घंटों के दौरान, मध्य प्रदेश, पूर्वी और मध्य उत्तर प्रदेश, दक्षिणी गुजरात, कोंकण व गोवा, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल तथा सिक्किम के हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक-दो स्थानों पर भारी बारिश होने की भी संभावना है। इन राज्यों के अलावा, दक्षिण-पूर्वी राजस्थान, गंगीय पश्चिम बंगाल, विदर्भ, बाकी बचे पूर्वोत्तर भारत, उत्तराखंड व अंडमान-निकोबार द्वीप समूह के हिस्सों में अलग-अलग स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश के आसार हैं।

इन राज्‍यों में देखी गई हल्‍की बारिश

पिछले 24 घंटों के दौरान, गुजरात, दक्षिणी व पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ, ओडिशा, गंगीय पश्चिम बंगाल, झारखंड, केरल और तमिलनाडु के हिस्सों में मध्यम बारिश के साथ एक-दो स्थानों पर भारी बारिश दर्ज की गई। मध्य प्रदेश के बाकी हिस्से, कोंकण व गोवा, तटीय कर्नाटक तथा आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, पूर्वोत्तर भारत और अंडमान-निकोबार द्वीप समूह के हिस्सों में अलग-अलग स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश देखने को मिली।

गुजरात के इन जिलों में बारिश की संभावना

गुजरात के दक्षिणी जिलों जैसे सूरत, वलसाड, नवसारी, महुवा, भावनगर, डांग, तापी, छोटा उदयपुर और अमरेली के कुछ हिस्सों में बारिश जारी रह सकती है। ये बारिश तीव्रता से मध्यम से हल्की होगी और अगले दो से तीन दिनों तक जारी रहेगी। दूसरी तरफ, सौराष्ट्र और कच्छ क्षेत्र में बारिश काफी कम हो जाएगी। भुज, नालिया, द्वारका, कांडला, धार, जामनगर और पाटन के स्थान लगभग सूखे रहेंगे। इसके अलावा, वड़ोदरा, गांधीनगर, मेहसाणा, साबरकांठा और अहमदाबाद में बारिश की गतिविधियां काफी कम हो सकती हैं।

साभार : स्‍कायमेट वेदर