नई दिल्ली। चीनी सैनिकों के भारतीय सीमा में घुस आने के बाद पूर्वी लद्दाख में भारत और चीन के बीच तनाव काफी बढ़ गया है। दोनों ही देशों ने हजारों सैनिक सहित युद्ध के सारे साजो सामान सीमा पर जुटा लिए हैं। लद्दाख में Line of Actual Contral (LAC) पर बढ़ी तनातनी के बीच चीन के खिलाफ भारतीयों का गुस्सा भी फूटने लगा है। स्वदेशी उत्पादों को बढ़ावा देने और चीनी उत्पादों का बहिष्कार करने की मुहिम के बीच मोबाइल से चीनी एप्लीकेशन्स को हटाने का सिलसिला भी तेज हो गया है। इसके लिए बनाया गया रिमूव चाइना ऐप (Remove China App) अब तक 50 लाख से ज्यादा लोगों द्वारा डाउनलोड किया जा चुका है।

इस ऐप को विकसित करने वाली कंपनी "वन टच एपलैब" का कहना है कि उसने इसे शैक्षिक मकसद से तैयार किया है, ताकि कौन सा ऐप किस देश का है इसकी लोगों को जानकारी मिल सके।

कंपनी की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक कंपनी जयपुर की है और उसका इरादा ऐप के व्यवसायिक इस्तेमाल का नहीं है। यह ऐप अन्य Apps की तरह ही गूगल प्ले स्टोर पर मुफ्त में उपलब्ध है। 17 मई को गूगल प्ले पर लाइव होने वाले इस एप्लीकेशन को अभी तक 50 लाख से ज्यादा लोग डाउनलोड कर चुके हैं। गूगल प्ले पर इस ऐप को 4.9 रेटिंग के साथ 1.89 लाख रिव्यूज मिले हैं।

गौरतलब है कि भारत में चीन का अरबों का व्यापार फैला हुआ है। छोटे-छोटे उत्पादों से लेकर इलेक्ट्रॉनिक्स सहित अन्य बाजारों पर चीन ने अपना कब्जा जमा रखा है। भारत के बाजार से इतना पैसा कमाने के बावजूद चीन और भारत के बीच तनावपूर्ण संबंध रहे हैं। चीन हमेशा भारत को नुकसान पहुंचाने की कोशिश करता रहा है। इसी कड़ी में चीन एक बार फिर भारतीय जमीन पर कब्जा करने के इरादे से पूर्वी लद्दाख में तनाव पैदा कर रहा है।

इतना ही नहीं भारत को अस्थिर करने के लिए पीओके में चीन आतंकियों को वित्तीय मदद कर भारत को अस्थिर करने की कोशिश भी कर रहा है। बता दें कि चीन के महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट 'वन बेल्ट, वन रोड' में भारत चीन के लिए सबसे बड़ी बाधा बन रहा है, इस प्रोजेक्ट में चीन का काफी पैसा लग चुका है, ऐसे में चीन भारत से नाराज है।

Posted By: Neeraj Vyas

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना