मल्टीमीडिया डेस्क। 1 अगस्त, गुरुवार से देश में आम आदमी से जुड़े कुछ जरूरी नियम लागू हो रहे हैं। अब प्रदूषण मुक्त इलेक्ट्रिकल व्हीकल खरीदना आसान हो गया है। सरकार ने इनके दाम घटा दिए हैं। इसी तरह SBI के अब बिना किसी टेंशन के ऑनलाइन ट्रांसफर कर सकते हैं, क्योंकि 1 अगस्त से IMPS सर्विस पूरी तरह फ्री होगी। जानिए इन्हीं दो गुडन्यूज के बारे में -

SBI की यह सर्विस भी फ्री: देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने पहली जुलाई से इंटरनेट या मोबाइल पर एनईएफटी और आरटीजीएस का चार्ज हटा दिया था। अब 1 अगस्त से IMPS के माध्यम से लेनदेन करने पर भी कोई शुल्क नहीं लगेगा। बता दें, बड़ी राशि के लेनदेन के लिए RTGS (रीयल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट) और दो लाख रुपए तक के लेनदेन के लिए NEFT (नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर) का उपयोग किया जाता है।

यहां भी क्लिक करें: नियमानुसार जरूरी है रेल यात्रा के दौरान फोटो ID दिखाना, नहीं तो माने जाएंगे बेटिकट

सस्ते होंगे इलेक्ट्रिक व्हीकल्स: मोदी सरकार इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को बढ़ावा देने की भरपूर कोशिश कर रही है। इस क्रम में बीते दिनों तय हुआ था कि इलेक्ट्रिक वाहनों पर लगने वाला जीएसटी 12 फीसदी से घटकार पांच फीसदी कर दिया जाएगा। यह फैसला भी 1 अगस्त से लागू हो रहा है।

...इन झटकों के लिए भी हो जाएं तैयार

- SBI ने जहां IMPS को लेकर राहत ही है, वहीं एफडी को लेकर झटका भी दिया है। बैंक ने अलग-अलग फिक्स्ड डिपॉजिट पर ब्याज दर में 0.5 से 0.75 फीसदी तक की कमी की है। यह नियम भी 1 अगस्त से लागू होगा।

- 1 अगस्त से Hyundai और Bajaj की कारें महंगी हो रही हैं। कंपनी ने हाल ही में अपने विभिन्न मॉडल्स पर 9,200 रुपए बढ़ाने का ऐलान किया था। वहीं Bajaj की बाइक्स पर 6 हजार रुपए बढ़ गए हैं। इनमें डोमिनर 400, डिस्कवर 125, पल्सर, प्लैटिन सीरीज और वी15 पॉवर अप शामिल हैं।

यहां भी क्लिक करें: Video: सावन में गैर हिंदू से खाना नहीं लेंगे, जवाब मिला- खाने का कोई धर्म नहीं होता

Posted By: Arvind Dubey

  • Font Size
  • Close