National Daughter's Day 2020 Date: भारत में शुरू से नारी शक्ति के सम्मान की परंपरा रही है। इसी क्रम में नेशनल डॉटर्स डे (National Daughter's Day) या बेटी दिवस मनाया जाता है। डॉटर्स डे हर साल सितंबर माह के चौथे रविवार को मनाया जाता है। इस बार यह दिन 27 सितंबर को आ रहा है। इस दिन देश अपनी बेटियों का सम्मान करेगा और देश के विकास में उनके योगदान को याद करेगा। इस मौके पर लोग अपने बेटियों के साथ यादगार तस्वीरें सोशल मीडिया पर साझा करेंगे और उन्हें उपहार देंगे। यह दिन बेटियों को यह अहसास करवाने का दिन है कि वे बेटों से कम नहीं हैं। परिवार में उनका भी उतना ही महत्व है, जितना बेटों का है।

राजनीति, बिजनेस और सिनेमा से जुड़ीं हस्तियां अपनी बेटियों के साथ तस्वीरें साझा करती हैं। भारत में डॉटर्स डे का खास महत्व है। इसका कारण यह है कि शुरू में हमारे समाज में कहीं कहीं बेटियों को कम आंका जाता था। उनकी भूमिका सिर्फ रसोई घर तक सीमित कर दी गई थी। घर में बेटी का जन्म होते ही उसकी शादी करवाकर दूसरे घर रवाना करने के बाद में विचार शुरू हो जाता था, लेकिन अब ऐसा नहीं है। वक्त से साथ लोगों की सोच बदली है और अब घर में बेटियों को बराबर का सम्मान प्राप्त है।

बेटियों ने भी खुद को साबित किया है। आज कोई क्षेत्र ऐसा नहीं है जहां बेटियों ने अपनी प्रतिभा नहीं दिखाई है। हर वो काम जो लड़के कर रहे हैं, लड़कियां भी बखूबी कर रही हैं। सरकारों ने भी इसमें अहम भूमिका निभाई है। बेटियों को स्कूलों में पढ़ने के लिए समान अवसर मिले हैं।

ऐसे मनाएं National Daughter's Day 2020

यदि परिवार में बेटी है तो उसका सम्मान करें। उसे गिफ्ट दें। एक बार फिर उसे अहसास करवाएं कि वह परिवार के लिए बहुत खास है। बेटी है तो परिवार में रौनक है। यदि घर में बेटी नहीं है तो किसी और की बेटी के प्रति ये भावनाएं व्यक्त की जा सकती हैं।

Posted By: Arvind Dubey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020