जम्मू। श्राद्ध पक्ष पूरे होते ही नवरात्र की शुरुआत हो जाएगी। माता का हर भक्त 29 सितंबर, रविवार से शुरू हो रहे नवरात्र का बेसब्री से इंतजार कर रहा है। इस बीच, माता के सबसे बड़े दरबार में से एक वैष्णो देवी मंदिर में खास तैयारियां चल रही हैं। खबर है कि इस बार न्यूजीलैंड, इटली और जर्मनी समेत कई देशों से मंगाए गए फूलों और फलों से मां का दरवाज सजाया जाएगा। जानिए इसी बारे में-

नवरात्र महोत्सव 2019

  • 29 सितंबर, रविवार शुरुआत
  • महाअष्टमी 6 अक्टूबर, रविवार
  • महानवमी 7 अक्टूबर, सोमवार
  • दशहरा 8 अक्टूबर, मंगलवार

जम्मू के डिवीजनल कमिश्नर संजीव वर्मा ने शनिवार को बताता यकि 29 सितंबर को कांटीनेंट पंचवटी होटल मेन रोड कटड़ा के निकट सुबह 11 बजे नवरात्र महोत्सव का आगाज होगा। राज्यपाल सत्यपाल मलिक महोत्सव का आगाज करेंगे। इसके बाद शोभायात्रा निकाली जाएगी।

सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम, होटल किराए पर छूट: डिवीजनल कमिश्नर के मुताबिक, यात्रा पूरी तरह सुरक्षित है। इस बार भी पूरे बंदोबस्त किए गए हैं। नवरात्र महोत्सव के दौरान जम्मू कश्मीर टूरिज्म डेवलपमेंट कारपोरेशन और कटड़ा होटल एसोसिएशन ने श्रद्धालुओं को होटल के कमरों के किराये में 50 फीसद की छूट देने का एलान किया है। इसके अलावा टूर एंड ट्रेवल एजेंसियां भी आकर्षित छूट दे रही हैं।

नवरात्र महोत्सव के दौरान देश के विभिन्न हिस्सों से पहुंचने वाले श्रद्धालुओं को कटड़ा व यात्रा मार्ग पर वाईफाई की सुविधा मुहैया कराने की संभावनाओं पर सीईओ सिमरनदीप सिह ने कहा कि बोर्ड या प्रशासन ऐसी कोई सुविधा देने नहीं जा रहा है।