नई दिल्ली LIC New Jeevan Shanti Policy। भारतीय जीवन बीमा निगम अपने ग्राहकों को निवेश के साथ सुरक्षा की भी ग्यारंटी देता है। यही कारण है कि की लोग जीवन बीमा निगम की पॉलिसी में भरोसा जताते हैं। ऐसे में अब एलआईसी ने एक नई LIC जीवन शांति पॉलिसी (New Jeevan Shanti Policy) की शुरू की है। इस पॉलिसी की खासियत ये है कि इसमें ग्राहक को जीवनभर मासिक पेंशन की सुविधा मिलती है। इस पॉलिसी को लेने के बाद व्यक्ति रिटायरमेंट के बाद के खर्च को आसानी से पूरा कर सकता है। जीवन शांति पॉलिसी के तहत ग्राहकों के पास दो विकल्प है। पहला इमीडिएट एन्युटी और दूसरा डेफ्फर्ड एन्युटी। यह एक सिंगल प्रीमियम प्लान है।

जीवन शांति पॉलिसी

इमीडिएट एन्युटी के तहत पॉलिसी लेने के तुरंत बाद ही पेंशन मिलना शुरू हो जाती है। यह पॉलिसी जीवन अक्षय जैसा ही है, साथ ही दूसरे यानी डेफ्फर्ड एन्युटी के ऑप्शन में पॉलिसी लेने के 5, 10, 15 या 20 साल बाद पेंशन की सुविधा मिलती है। ऐसे में पॉलिसीधारक यदि चाहे तो तुरंत पेंशन शुरू करा सकता है या फिर इसे बाद में भी शुरू किया जा सकता है।

पेंशन कितनी मिलेगी, निश्चित नहीं

भारतीय जीवन बीमा निगम की इस योजना के तहत पेंशन कितनी मिलेगी, यह निश्चित नहीं है। यह पॉलिसीधारक के निवेश, उम्र और डिफरमेंट पीरियड के अनुसार पर निर्भर करता है। नियमों के अनुसार निवेश और पेंशन शुरू होने के बीच की अवधि जितनी ज्यादा होगी या उम्र जितनी ज्यादा होगी, पॉलिसीधारक को पेंशन उस कैल्कुलेशन के हिसाब से ही मिलेगी। LIC पॉलिसीधारक के निवेश पर बन रहे प्रतिशत के हिसाब से पेंशन देती है।

पॉलिसी के लिए उम्र सीमा

एलआईसी की इस बीमा योजना को न्यूनतम 30 वर्ष और अधिकतम 85 वर्ष तक के व्यक्ति ले सकते हैं। इसके अलावा जीवन शांति प्लान में ऋण, पेंशन शुरू होने के 1 साल बाद और इसे सरेंडर, पेंशन शुरू होने के 3 महीने बाद किया जा सकता है। पॉलिसी के तहत विभिन्न वार्षिकी विकल्प और वार्षिकी भुगतान के मोड उपलब्ध है, लेकिन पॉलिसी लेने से पहले इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि एक बार चुने गए विकल्प को बदला नहीं जा सकता है। यह पॉलिसी ऑनलाइन भी ली जा सकती है।

Posted By: Sandeep Chourey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags