Delhi Corona Update: राजधानी दिल्ली में एक बार फिर कोरोना का संक्रमण बढ़ने लगा है। दिल्ली के स्वास्थ्य विभाग द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के मुताबिक एक से 10 अगस्त के बीच राष्ट्रीय राजधानी में संक्रमण के 19,760 से अधिक मामले आए हैं। इस अवधि में डेली पॉजिटिविटी रेट भी बढ़कर 15 फीसदी तक पहुंच गई है। हालत ये है कि कोरोना के तेजी से बढ़ते मामलों को देखते हुए दिल्ली में एक बार फिर से फेसमास्क को अनिवार्य कर दिया गया है। परेशानी की बात ये है इसी बीच इसी बीच दिल्ली के लोकनायक जय प्रकाश नारायण अस्पताल के मरीजों की जीनोम सिक्वेंसिंग से ओमिक्रोन के नए सब वेरिएंट BA 2.75 का पता लगा है। इसने प्रशासन की चिंता और बढ़ा दी है।

ओमिक्रॉन का नया सब वेरिएंट

लोकनायक जयप्रकाश नारायण (LNJP) अस्पताल में किए गए एक अध्ययन के तहत दिल्ली में कोविड के मरीजों से लिए गए अधिकतर नमूनों में ओमिक्रॉन के एक नए उप-स्वरूप का पता चला है। अस्पताल के वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि इन मरीजों के नमूने जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजे गए थे। रिजल्ट में सामने आया कि इनमें आधे से अधिक नमूनों में ओमिक्रोन के नए सब वेरिएंट BA 2.75 की मौजूदगी है। हालांकि अस्पताल के डॉक्टरों ने कहा कि जिन मरीजों में इस सब-वेरिएंट का पता चला, वे पांच-सात दिनों के भीतर ठीक हो रहे हैं। लेकिन उन्होंने ये भी कहा कि ये नया उप स्वरूप अधिक संक्रामक है और इसके फैलने की रफ्तार पहले वाले वेरिएंट से ज्यादा है।

ज्यादा हो रही है मौतें

परेशानी की बात ये है कि दिल्ली में ना सिर्फ कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं, बल्कि मौतें भी बढ़ी हैं। गुरुवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटों में देश में 2726 नये मामले सामने आए, जबकि संक्रमण की वजह से 6 मरीजों की मौत हो गई। बुधवार को यहां 2,246 केस सामने आए और 8 मरीजों ने दम तोड़ दिया। इससे एक दिन पहले भी 7 मरीजों की मौत हुई थी। पॉजिटिविटी रेट भी बढ़कर 15 फीसदी के आसपास हो गई है। वहीं कुल मामलों की संख्या 20 हजार तक पहुंच गई है। वैसे दिल्ली सरकार ने फेसमास्क अनिवार्य करने का आदेश जारी कर दिया है, लेकिन इससे संक्रमण काबू में नहीं आया, तो फिर से लॉकडाउन की स्थिति आ सकती है।

Posted By: Shailendra Kumar

  • Font Size
  • Close