नई दिल्ली। देश में बढ़ती सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने के लिए नया ट्रैफिक फाइन लागू किया गया है। इसे लेकर अब सरकार घिरने लगी है। बुधवार को केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने सरकार के इस निर्णय का बचाव किया। इसके साथ ही हाल ही में गुजरात द्वारा जुर्माने में कमी की जाने पर भी इशारों में उन्होंने नाराजगी जता डाली है।

नितिन गडकरी ने ट्रैफिक जुर्माने को दोबारा रिवाइज करने के सवाल पर कहा कि ' यह कोई राजस्व बढ़ाने की योजना नहीं है। आप लोग क्या डेढ लाख लोगों की मौत से चिंतित नहीं हैं? अगर राज्य सरकार इसे कम करना चाहती है तो क्या ये सही नहीं है कि लोग या तो नियमों को नहीं मानेंगे या फिर उनमें इसे लेकर कोई डर नहीं होगा।'

केंद्र सरकार ने सड़क हादसों में कमी लाने के इरादे से हाल ही में ट्रैफिक जुर्माने में भारी भरकम बढ़ोतरी की है। नई परिवहन नीति के तहत ट्रैफिक नियम तोड़ना वाहन चालक के लिए बड़ी मुसीबत का सबब बन गया है। सरकार की नई जुर्माना नीति ने राज्य सरकारों की भी मुश्किलें बढ़ा दी हैं।

कांग्रेस शासित राज्यों ने जहां फिलहाल केंद्र की इस नए आदेश को लागू नहीं किया है, वहीं भाजपा शासित राज्यों में भी इसे लेकर आवाज उठने लगी है। हाल ही में गुजरात में केंद्र सरकार द्वारा लगाए गए भारी भरकम जुर्माने में कमी करते हुए राज्य सरकार द्वारा इसे कम किया गया है।

Posted By: Neeraj Vyas