गुवाहाटी। गुवाहाटी के रहने वाले एक शख्स को अपने फेसबुक पेज माओवाद से संबंधित शब्द लिखे थे। उसके फेसबुक पेज पर लिखी गई बातों को दूसरी बातों के साथ आपत्तिजनक मानते हुए एनआईए ने संज्ञान लिया और उसके खिलाफ केस दर्ज कर लिया। आरोपी के खिलाफ चार्जशीट दाखिल करते हुए एनआईए ने बतौर सबूत इन बातों को कोर्ट के सामने पेश किया। इसके साथ कई बरामद आपत्तिजनक दस्तेवेज भी पेश किए।

गुवहाटी के रहने वाले बिटू सोनोवाल को उसके दोस्त कॉमरेड कहते हैं और लाल सलाम शब्द का उपयोग करते हैं। उसने अपने फेसबुक पेज पर लेनीन की फोटो लगा रखी है और लिखा है कि पूंजीपति हमें रस्सी बेचेंगे जिसके साथ हम उन्हें लटकाएंगे। यह बात एनआईए ने अपनी चार्जशीट में लिखी है। चार्जशीट में बड़ी संख्या में जब्त डीवीडी का भी उल्लेख किया गया है जिसमें अपत्तिजनक फुटेज और पिक्चर्स हैं, जो गुवाहाटी में उस दौरान हुए हैं। जब्त डीवीडी को आगे की जांच के लिए चंडीगढ़ की फोरेंसिक लेब में भेज दिया गया है।

एनआईए ने आरोपी से कई आपत्तिजनक दस्तावेज जब्त किए और इस संबंध में बयान भी दर्ज किओ जो आरोपी की साजिश का खुलासा करते हैं। एनआईए का कहना है कि उसने आरोपी के पास से कुछ माओवादी दस्तावेज भी जब्त किया है। अखिल गोगोई को नागरिकता संशोधन अधिनियम के विरोध प्रदर्शन के दौरान पुलिस ने हिरासत में लिया था। उसके बाद तीन अन्य के साथ बिटू सोनेवाल को गिरफ्तार किया गया। फिलहाल तीनों न्यायिक हिरासत में हैं।

एनआईए का कहना है कि गोगोई ने कई गुप्त मीटिंग सीपीआई माओं के सदस्यों के साथ की। कृषक मुक्ति संग्राम समिति ग्रुप ने इनको संगठन के शिविरों में ट्रेनिंग दी। आरोप है कि आरोपी सरकारी काम में बाधा डालने के लिए देशद्रोही गतिविधियों में लगे हुए थे।

Posted By: Yogendra Sharma

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस