नई दिल्ली। देश में Coroanvirus की वजह से ज्यादातर राज्यों में Lockdown और कर्फ्यू के हालात हैं। इस बीच देश की वित्त मंत्री Nirmala Sitharaman ने मंगलवार को कई घोषणाएं की हैं। इनमें Aadhaar PAN Linking की तारीख बढ़ाने के अलावा ITR Return की तारीख बढ़ाना भी शामिल है। इसी के साथ वित्त मंत्री ने एक और अहम घोषणा की है जिसके बाद अगले तीन महीने तक अगर आपके बैंक खाते में मिनिमम बैलेंस नहीं है या आप किसी दूसरे बैंक ATM से पैसे निकालते हैं तो आपको कोई चार्ज नहीं लगेगा।

वित्त मंत्री ने मंगलवार को सरकार की तरफ से लिए गए फैसलों का ऐलान करते हुए कहा कि किसी भी बैक अकाउंट में मिनिमम बैलेंस से भी कम रकम होने होने पर अगले तीन महीने तक किसी भी तरह का चार्ज नहीं नहीं लगेगा। इसी तरह किसी भी दूसरे बैंक के एटीएम से पैसे निकालने पर भी किसी तरह का चार्ज नहीं लगेगा। इसका मतलब है कि आप जितनी बार चाहें दूसरे बैंक के एटीएम से भी पैसे निकाल सकते हैं। यह आदेश भी अगले तीन महीने तक ही लागू रहेगा।

हालांकि, बता दें कि SBI ने पहले ही अपने ग्राहकों को मिनिमम बैलेंस को लेकर राहत दे दी है और अब खाते में तय रकम से कम पैसे होने के बावजूद भी कोई चार्ज नहीं लगेगा। अब तक दूसरे बैंक के एटीएम से पैसे निकलाने के लिए एक तय ट्रांजेक्शन फ्री थे और उसके बाद पैसे निकालने पर चार्जेस लगते थे।

आज की गई घोषणाओं में इसके अलावा आयकर जमा करने की आखिरी तारीख भी बढ़ाकर 30 जून कर दी है। वहीं TDS और GST को लेकर भी अहम घोषणाएं की हैं।

Posted By: Ajay Kumar Barve