Coronavirus : घातक कोरोना वायरस का खतरा देश भर में बढ़ता जा रहा है। इस बीच सरकार ने आज एक अहम एडवाइजरी जारी की है। यह असल में दवा को लेकर है। लोग कोरोना से बचने के लिए मलेरिया की दवा लेने लगे हैं। यह एक सार्वजनिक अभ्‍यास में तब्‍दील ना हो जाए, इसे लेकर सरकार हरकत में आ गई है। ऐसे में आज एडजवाइजरी जारी करके इसके अपने मन से ही लेकर सेवन करने से रोकने की हिदायत दी गई है।

कोरोना संकट से निपटने के लिए गठित नेशनल टास्क फोर्स ने मलेरिया की दवा (हाइड्रोक्सी-क्लोरोक्विन) के इस्तेमाल को लेकर एक अहम एडवाइजरी जारी की है। इसके तहत हर किसी को कोरोना की आशंका के आधार पर इसके सेवन से बचने की हिदायत दी है। साथ ही कहा है कि इसे सिर्फ हाइरिस्क में काम करने वाले लोगों को ही दिया जाए। जिसमें हेल्थकेयर वर्कर या फिर जिनके टेस्ट में इसकी पुष्टि हो गई है।

ऐसे हुई थी इसकी शुरुआत

दरअसल अमेरिका और फ्रांस की ओर से इसके प्रभावी होने की बात कहे जाने के बाद लोगों द्वारा इस दवा का अपने आप से दवा की दुकानों से खरीदकर इस्तेमाल करने की सूचनाएं मिल रही थीं। इस पर टास्क फोर्स ने दवा विक्रेताओं से इस दवा को सिर्फ रजिस्टर्ड डाक्टरों के पर्चे पर ही किसी को देने का निर्देश दिया है। वहीं ड्रग्स कंट्रोलर जनरल आफ इंडिया से इसके प्रतिबंधित इस्तेमाल की मंजूरी देने की भी सिफारिश की है।

इसलिए है यह निर्देश अहम

आईसीएमआर ने यह निर्देश इसलिए भी अहम है, क्योंकि मलेरिया के इलाज में इस्तेमाल होने वाली इस दवा को भले ही उसने कोरोना के इलाज में उपयुक्त पाया है, लेकिन अभी इस इलाज को लेकर कोई ट्रायल नहीं हुआ है। ऐसे में माना जा रहा है कि यह हानिकारक भी हो सकती है।

लोगों को अच्‍छे से समझाया गया है

ICMR आईसीएमआर ने अपनी एडवाइजरी में हाइरिस्क में काम करने वालों लोगों को किस तरह से देना है यह अच्छी तरह समझाया है। इसके तहत Corona कोरोना पाजिटिव मिलने पर पहले दिन पूरे दिन में दो बार 400 मिलीग्राम दी जाए। जबकि अगले सात हफ्ते तक इसे हर हफ्ते सिर्फ एक बार 400 मिलीग्राम (एमजी) खाने के साथ ही दी जाए। वहीं 15 साल से कम उम्र के बच्चों को इसे कतई न देने की सलाह दी गई है।

Posted By: Navodit Saktawat

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना