पंजाब नेशनल बैंक एक डेबिड कार्ड से तीन बैंक अकाउंट लिंक करने की सुविधा दे रहा है। अब पंजाब नेशनल बैंक के ग्राहक एक ही ATM कार्ड से तीन अकाउंट के पैसे निकाल सकेंगे और इन खातों से जुड़े बाकी लेन-देन भी कर सकेंगे। मौजूदा समय में सभी बैंक एक कार्ड के साथ एक ही बैंक अकाउंट लिंक करते हैं, जिससे ग्राहक लेन-देन कर सकते हैं। अब पंजाब नेशनल बैंक इसमें बदलाव करने जा रहा है। हालांकि PNB के ग्राहकों को पंजाब नेशनल बैंक के ATM पर ही यह सुविधा मिलेगी।

क्या है नई सुविधा

पंजाब नेशनल बैंक अपने ग्राहकों को ‘एडऑन कार्ड’ और ‘एडऑन अकाउंट’ नाम से दो सुविधाएं दे रहा है। एडऑन कार्ड फैसिलिटी के तहत एक बैंक अकाउंट पर तीन डेबिट कार्ड मिलेंगे। इससे एक ही खाते का इस्तेमाल कई लोग कर सकेंगे। वहीं एडऑन अकाउंट फैसिलिटी के तहत एक ही डेबिट कार्ड से तीन अकाउंट लिंक कराए जा सकते हैं। इससे आप अपने सभी अकाउंट एक ही कार्ड से मैनेज कर पाएंगे।

एडऑन कार्ड फैसिलिटी

पीएनबी ने अपने ग्राहकों को जानकारी देते हुए बताया है कि 'एड ऑन कार्ड फैसिलिटी' के तहत ग्राहक अपने बैंक अकाउंट पर एक साथ तीन कार्ड ले सकेंगे। मौजूदा समय में एक अकाउंट पर एक ही कार्ड जारी होता है। एक साथ तीन कार्ड मिलने पर माता-पिता बाकी के दो कार्ड अपने बच्चों को दे सकेंगे। इससे उन्हें नए खाते की जरूरत नहीं होगी और हर बार पैसा भेजने का झंझट भी नहीं होगा।

एडऑन अकाउंट फैसिलिटी

एडऑन अकाउंट फैसिलिटी में डेबिट कार्ड जारी करते समय आप उससे तीन बैंक अकाउंट लिंक करा सकते हैं। इनमें से एक मेन अकाउंट होगा और दो अन्य अकाउंट होंगे। इस कार्ड के जरिए तीनों खातों से पैसे-निकाले और जमा किए जा सकेंगे।

पीएनबी के एटीएम पर मिलेगी सुविधा

बैंक ने यह भी बताया है कि ये सुविधा सिर्फ पीएनबी के एटीएम पर ही मिलेगी। वहीं अगर आप किसी बैंक के ATM में इस कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो आप सिर्फ मेन अकाउंट से ही ट्रांजैक्शन कर पाएंगे। साथ ही ये तीनों अकाउंट एक कार्ड से तभी लिंक होंगे, जब ये एक ही इंसान के नाम से हों। ये अलग-अलग बैंक के हो सकते हैं पर इनमें खाताधारक का नाम एक समान होना जरूरी है।

Posted By: Arvind Dubey