कोरोना वैक्सीन लगवाने वाले लोगों अब को ट्रेन में सफर के दौरान RT-PCR की निगेटिव रिपोर्ट के झंझट से छुटकारा मिल सकता है। रेल मंत्रालय वैक्सीन लगवाने वाले लोगों को बिना किसी सर्टिफिकेट के रेल में सफर की छूट दे सकता है। मंत्रालय अभी इस प्रस्ताव पर विचार कर रहा है, जिसे इस महीने मंजूरी मिल सकती है। वैक्सीन लगवाने के बाद आप अपना सर्टिफिकेट आरोग्य सेतु ऐप पर वेरिफाई कर सकते हैं। इसके लिए आरोग्य ऐप का मोबाइल नंबर और कोरोना वैक्सीन के लिए दिया गया नंबर एक होना जरूरी है।

आपने अगर वैक्सीन की पहली डोज ली है तो आरोग्य सेतु पर आपका स्टेटस आंशिक वैक्सीनेटेड दिखाएगा और दोनों वैक्सीन ले चुके हैं तो फुल वैक्सीनेटेड दिखाएगा। आरोग्य सेतु एप में आपके वैक्सीनेशन स्टेटस के आधार पर ही आपको ट्रेन में सफर करने की अनुमति मिलेगी। इसके बाद आप ट्रेनों में बिना किसी रोक टोक के सफर कर सकेंगे और रेलवे आपसे किसी डॉक्यूमेंट या कोविड टेस्ट रिजल्ट की मांग नहीं करेगा। कई राज्यों ने रेल मंत्रालय को इससे मिलते जुलते सुझाव दिए हैं। इन सुझावों पर रेल मंत्रालय जल्द ही अंतिम फैसला लेगा।

टीकाकरण बढ़ाने की पहल

सूत्रों के मानें तो कोरोना वैक्सीनेशन को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार और रेल मंत्रालय यह पहल कर सकते हैं। 15 जून तक इस मामले में कोई फैसला आ सकता है। इससे लोगों के बीच कोरोना की वैक्सीन को लेकर विश्वास भी पैदा होगा। इस बीच सरकार ने COWIN पोर्टल पर एक नया फीचर जोड़ दिया है। इस नए फीचर की मदद से आप अपने कोरोना वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट पर हुई गलतियों को सुधार सकेंगे।

कोरोना वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट में दर्ज गलती कैसे सुधारें

कोरोना वैक्सीनेशन के सर्टिफिकेट में दर्झ गलती सुधारने के लिए सबसे पहले http://cowin.gov.in पर जाएं और अपने रजिस्टर्ड नंबर से लॉग इन करें। अब रेज एन इश्यू का विकल्प चुनें। यहां आपके सामने नाम, जन्म का साल और लिंग में सुधार का ऑप्शन आएगा। इस ऑप्शन पर क्लिक करें और जो भी सुधार करना है वह करने के बाद सब्मिट कर दें। आपके वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट में सारी चीजें अपडेट हो जाएंगी।

Posted By: Arvind Dubey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags