Post Offices: PAN Card, passport जैसे कई उपयोगी बातों के लिए आवेदन करने के लिए अब लोगों को अलग-अलग जगह भटकना नहीं पड़ेगा, उन्हें यह सारी सुविधाएं एक जगह ही उपलब्ध मिलेंगी। PAN Card की सुविधा देश के कई पोस्ट ऑफिस में शुरू हो चुकी है, जबकि अन्य सुविधाएं शुरू होने जा रही हैं।

पोस्ट ऑफिस में कॉमन सर्विस सेंटर खुलने से जनसेवा केंद्रों और साइबर कैफे वालों द्वारा ऐसी सुविधाओं के लिए अप्लाई करते वक्त ली जाने वाली मनमानी फीस पर रोक लगेगी। PAN Card, ड्राइविंग लाइसेंस, राशन कार्ड, जन्म प्रमाण-पत्र, मृत्यु प्रमाण-पत्र के लिए आवेदन की एक तयशुदा फीस रहेगी। अभी कुछ शहरों के पोस्ट ऑफिस में यह सुविधा शुरू की जाएगी। इसके बाद धीरे-धीरे इसे पूरे देश में करने की योजना है। शहरी क्षेत्रों में इसे शुरू करने के बाद इसका विस्तार ग्रामीण पोस्ट ऑफिसों में भी किया जाएगा।

लोग अब इसके जरिए ट्रेन के टिकट भी बुक कर सकेंगे।

PAN Card बहुत आवश्यक दस्तावेज है और इसके बिना कई फाइनेंशियल ट्रांजेक्शन प्रभावित हो सकते हैं। पैन कार्ड आयकर विभाग द्वारा जारी होता है और यह जीवनभर के लिए वैध होता है। 10 अंकों वाले PAN Card नंबर में आपकी कई महत्वपूर्ण जानकारियां होती हैं।

PAN Card की सुविधा पोस्ट ऑफिस में शुरू हो गई है जबकि पासपोर्ट और FASTag की सुविधा शुरू होगी। पोस्ट ऑफिस में फीस लेकर पासपोर्ट के लिए appointments ली जाएगी, इसके बाद इसे आगे की प्रोसेस के लिए पासपोर्ट सेवा केंद्र भेजा जाएगा। इसके अलावा मोबाइल के बिल, इलेक्ट्रिसिटी के बिल भरने के अलावा भी कई तरह की सुविधाएं यहां मौजूद रहेंगी।

पोस्ट ऑफिसों में Aadhaar Card संबंधी सुविधा पहले से ही मौजूद है और इसके लिए भारी भीड़ देखी जा सकती है। इसके लिए पोस्ट ऑफिस द्वारा लोगों को टोकन सिस्टम शुरू किया गया है ताकि वे इसे लेकर अपने तय समय पर आकर आवेदन कर सकें।

Posted By: Kiran K Waikar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020