Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana PMJAY: भारत ने व्यापक हेल्थकेयर की यात्रा में मील का पत्थर पार कर लिया है। देश भर में अब 50 हजार से ज्यादा आयुष्मान भारत हेल्थ एवं वेलनेस सेंटर संचालित हैं। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी विज्ञप्ति के मुताबिक, समुदायों को अपने घर के समीप समग्र प्राथमिक स्वास्थ्य सुविधा मुहैया कराने को ध्यान में रखते हुए दिसंबर 2022 तक 1.5 लाख सेंटर स्थापित किए जाएंगे। 50 हजार से ज्यादा सेंटर स्थापित किए जा चुके हैं। लक्ष्य का एक तिहाई पूरा हो चुका है। इससे 25 करोड़ से ज्यादा लोगों के लिए वहन योग्य प्राथमिक स्वास्थ्य सुविधाओं में सुधार आया है। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री हर्षवर्धन ने राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों को कोविड-19 से उत्पन्न चुनौतियों के वाबजूद इन केंद्रों को संचालित करने में उनके प्रयासों के लिए धन्यवाद दिया है। उन्होंने कहा कि केंद्र और राज्यों तथा केंद्र शासित प्रदेशों के संयुक्त प्रयास से यह संभव हो पाया है।

क्या है आयुष्मान भारत योजना PMJAY

आयुष्मान भारत योजना को विश्‍व के सर्वाधिक बड़े स्वास्थ्य कार्यक्रमों में से एक माना जाता है। यह योजना सरकार ने देश के पात्र नागरिकों को 5 लाख तक की चिकित्सा सहायता और स्वास्थ्य सुविधा प्रदान करने के मकसद से शुरू की थी। इसमें हर साल प्रति परिवार 5 लाख रुपये तक के स्वास्थ्य बीमा का प्रावधान शामिल है। वर्तमान में इस योजना में देश के 10 करोड़ परिवार शामिल हैं। ऐसा नहीं है कि यह योजना केवल गरीबों के लिए ही है बल्कि इसमें शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र के परिवार भी आवेदन करके लाभ ले सकते हैं। PMJAY आयुष्मान भारत योजना सार्वजनिक अस्पतालों और निजी अस्पतालों में कैशलेस और पेपरलेस है। इसमें मुख्‍य रूप से दवा, अस्पताल में भर्ती और अस्पताल में भर्ती होने के खर्चों को कवर किया जाता है। PMJAY योजना में करीब 1400 पैकेज शामिल किए गए हैं, जिसमें घुटने के प्रत्‍यारोपण, कोरोनरी बाईपास, स्टेंटिंग जैसे खर्चीले इलाज शामिल हैं।

एक नजर :

योजना का नाम प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (PM-JAY) एवं आयुष्मान भारत योजना

लाभार्थी की पात्रता - भारतीय नागरिक होना अनिवार्य

योजना का मुख्‍य लाभ - PM-JAY के दायरे में आने वाले सारे परिवारों को 5 लाख रुपये तक का बीमा (कोरोनावायरस संक्रमण की Free जांच एवं इलाज)

ऑफिशियल वेबसाइट www.pmjay.gov.in

संचालन करने वाला विभाग - स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण

PMJAY योजना की यह है खास बातें

- रजिस्‍टर्ड लोग सरकारी, सामुदायिक अस्‍पतालों, स्‍वास्‍थ्‍य केंद्रों के अलावा प्राइवेट अस्‍पतालों में भी इलाज करा सकते हैं।

- योजना के तहत उपलब्ध कराए गए लाभों को नामांकित परिवारों के लिए हर साल 5 लाख रुपये तक का है।

- आयुष्मान भारत योजना से बाहर आने वाले कुछ राज्यों को छोड़कर इसके इलाज की सुविधा संपूर्ण देश में उपलब्‍ध है।

- इस योजना के तहत इलाज के लिए एक रुपये की भी कोई आवश्यकता नहीं है और यह पूरी तरह नि:शुल्‍क है।

PMJAY आयुष्मान भारत योजना का लाभ लेने की पात्रता

इस योजना का लाभ लेने के लिए सभी लोगों को सामाजिक-आर्थिक जाति जनगणना (SECC) -2011 के आंकड़ों में अपना नाम चेक करना जरूरी है। यदि इस सूची में उनका नाम है तो इसके आधार पर यह पुष्टि होती है कि उनके परिवार को इस योजना में लिस्‍टेड किया गया है। यानी वे पात्र हैं या नहीं। यहां आपको बता दें कि जिनके नाम इस SECC डेटाबेस में दर्ज हैं, उन्‍हें ही सबसे पहला लाभ लेने का अधिकार है।

टोल-फ्री कॉल सेंटर नंबर 14555/1800111565

Posted By: Navodit Saktawat