यदि आप Indian Railways से नियमित सफर करते हैं तो अब आपको टिकट बुकिंग की लिमिट से परेशान होना नहीं पड़ेगा। अब आप एक महीने में 12 ट्रेन टिकन ऑनलाइन बुक कर सकेंगे। अभी तक आप एक यूजर आईडी से महीने में 6 टिकट ही ऑनलाइन बुक कर पाते थे, लेकिन Indian Railways ने अपने यात्रियों को खास सुविधा प्रदान की है। यदि यूजर ने IRCTC आईडी से अपना Aadhaar नंबर लिंक कर दिया तो उसे इस सुविधा का लाभ उठाते आएगा।

IRCTC ने रविवार को अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट के जरिए रेल यात्रियों को यह सूचना प्रदान की। अभी तक जब भी आप ट्रेन का टिकट ऑनलाइन बुक करते थे तो उसके लिए Aadhaar वेरिफिकेशन जरूरी नहीं था, इस पद्धित से आप एक महीने में एक यूजर आईडी से 6 टिकट ही बुक कर पाते थे। यह योजना अभी भी जारी रहेगी, लेकिन ज्यादा बार ट्रेवल करने वालों को IRCTC ने एक महीने में 12 टिकट ऑनलाइन बुक करने की सुविधा प्रदान की है। इसके लिए IRCTC रजिस्टर्ड यूजर को My Profile में Aadhaar KYC ऑप्शन में जाकर स्वयं को आधार से वेरिफाई करना होता है। यूजर के Aadhaar में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर दिए गए OTP के जरिए यह वेरिफिकेशन होता है।

ऐसे करें IRCTC अकाउंट में Aadhaar वेरिफिकेशन:

IRCTC की आधिकारिक वेबसाइट www.irctc.co.in पर लॉग इन करें।

My Account सेक्शन में स्क्रोल करते हुए Link Your Aadhaar सेक्शन पर जाकर क्लिक करें।

अब आपके सामने Aadhaar KYC पेज ओपन होगा। यहां पर आधार में जो आपका नाम है, उसे बॉक्स में लिखे। आधार नंबर या वर्चुअल आईडी डालें। इसके बाद चेकबॉक्स को सिलेक्ट करें और Send OTP बटन पर क्लिक करें।

अब अगले पेज के बॉक्स में वह OTP नंबर डाले जो आपके मोबाइल नंबर पर आया है। इसके बाद Verify OTP बटन पर क्लिक करें।

ऐसा करते ही आप अगले पेज पर पहुंच जाएंगे, यहां आपको Aadhaar KYC से जुड़ी जानकारी दिखाई देगी। नीचे Update बटन पर क्लिक करें।

ऐसा करने पर आपके सामने पॉप अप विंडो आएगा, इसके OK करें। आप www.irctc.co.in को जब दोबारा ओपन करेंगे तो पाएंगे कि आपका आधार वेरिफाई हो चुका है।

इस तरह करें पैसेंजर्स को वेरिफाई:

इसके लिए भी सबसे पहले www.irctc.co.in पर अपना अकाउंट लॉन इन करें।

होम पेज पर My Account सेक्शन पर स्क्रोल करते हुए My Profile में जाएं और Add/Modify Master List लिंक पर जाएं।

Add/Modify Master List पेज पर नाम, जन्मतिथि, जेंडर, बर्थ प्रिफरेंस, फूड प्रिफरेंस, सीनियर सिटिजंस कन्सेशन (यदि लागू हो), आईडी कार्ड टाइप और आईडी कार्ड नंबर (आधार नंबर) डालें और Submit बटन पर क्लिक करें।

पैसेंजर की यह जानकारी मास्टर लिस्ट में ऐड हो जाती है और इसे आप पैसेंजर लिस्ट में देख सकते हैं।

6 से ज्यादा टिकट ऐसे करें बुक:

इसके लिए सबसे पहले IRCTC यूजर आईडी Aadhaar वेरिफाइड होना चाहिए और यात्रा करने वाला पैसेंजर भी आधार वेरिफाइड हो।

बुकिंग के समय सफर करने वाला वेरिफाइड पैसेंजर Saved Passenger List में सिलेक्ट होना चाहिए।

अब आप www.irctc.co.in में लॉग इन करें और ट्रेन और यात्रा की तारीख आदि तय कर लें। अब पैसेंजर इनपुट पेज पर My Saved Passengers List पर क्लिक करें और राइट पैनल से आधार वेरिफाइड पैसेंजर्स को सिलेक्ट करें।

ऐसा करते ही रिजर्वेशन फॉर्म पर अपने आप ही सारी जानकारी दिखने लगेगी।

सफर करने वाले पैसेंजर्स में से सिर्फ एक पैसेंजर आधार वेरिफाइड होना चाहिए और वह My Saved Passenger(s) List से सिलेक्ट किया गया हो।

अब बुकिंग प्रक्रिया को आगे बढ़ाएं। बुकिंग डिटेल्स को एक बार देखकर पेमेंट करें और इस तरह आपका टिकट बुक हो जाएगा।

Posted By: Kiran K Waikar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020