Odisha Flood । भारी बारिश के कारण ओडिशा में बाढ़ की स्थिति निर्मित हो गई है और करीब 10 जिले बाढ़ के कारण बुरी तरह से प्रभावित हुए हैं। ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने गुरुवार को बाढ़ प्रभावित जिलों से हवाई सर्वेक्षण किया। मुख्यमंत्री पटनायक के हवाई सर्वेक्षण के बाद खुर्दा, पुरी, कटक, केंद्रपाड़ा और जगतसिंहपुर जिलों के बाढ़ प्रभावित गांवों के लोगों के लिए 15 दिन की सहायता देने का भी ऐलान किया। वहीं संबलपुर, बरगढ़, सोनपुर, बौध और अंगुल जिलों के बाढ़ प्रभावित गांवों के लोगों को भी 7 दिनों के लिए राहत देने का ऐलान किया गया है।

इसके साथ ही ओडिशा में भारी बारिश के कारण पशुबल की भी बहुत हानि हुई है। ओडिशा में विशेष राहत आयुक्त प्रदीप कुमार जेना ने बताया है कि कि 10 जिलों के 1,757 गांवों में अब तक 4.67 लाख से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं, इसमें 60,000 से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा चुका है।

ओडिशा में मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट

मौसम विभाग ने ओडिशा के कुछ जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग ने ओडिशा के आठ जिलों में रेड अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के मुताबिक कम दबाव का एक क्षेत्र बनने से अगले दो दिनों में मूसलाधार बारिश होने की आशंका है। IMD की रिपोर्ट के मुताबिक शुक्रवार की सुबह उत्तरी बंगाल की खाड़ी के ऊपर बन रहे कम दबाव के क्षेत्र के मजबूत होने के बाद इसके पश्चिम बंगाल, उत्तरी ओडिशा, छत्तीसगढ़ और झारखंड की ओर बढ़ने की संभावना है।

समंदर में न जाएं मछुआरे

मौसम विभाग ने मछुआरों को गहरे समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी है।

मौसम विभाग ने शुक्रवार को क्योंझर और मयूरभंज के कुछ हिस्सों में अत्यधिक भारी बारिश का ‘रेड अलर्ट’ जारी किया है। मौसम विभाग ने कटक, जगतसिंहपुर और संबलपुर सहित 14 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी के साथ ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया है।

उत्तर प्रदेश में भारी बारिश की चेतावनी

मौसम विभाग ने 21 अगस्त तक उत्तर प्रदेश में भी भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। उत्तर प्रदेश में प्रयागराज, प्रतापगढ़, वाराणसी, सोनभद्र समेत कई जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है। वहीं मौसम विभाग ने लखनऊ, मुरादाबाद, रामपुर , बरेली, पीलीभीत, बाराबंकी, कानपुर, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, बिजनौर के लिए बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है। उत्तराखंड में भी एक बार फिर से 20 अगस्त तक के लिए भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है।

Posted By: Sandeep Chourey

  • Font Size
  • Close