ओमिक्रोन Updates: देश-दुनिया में ओमिक्रोन का खतरा लगातार बढ़ता जा रहा है। ताजा खबर यह है कि भारत में ओमिक्रोन मरीजों की संख्या 260 पहुंच गई है। महाराष्ट्र एक बार फिर लिस्ट में शीर्ष पर पहुंच गया है। तमिलनाडु में एक साथ कई मरीज सामने आए हैं। नीचे देखिए राज्यवार लिस्ट। वहीं केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, करीब 90 मरीज ठीक हो चुके हैं। वहीं वैज्ञानिकों का अनुमान है कि भारत में ओमिक्रोन के केस फरवरी 2022 में पीक पर होंगे। यानि इसके बाद यह वैरिएंट भी धीरे-धीरे खत्म होने लगेगा। तब तक लोगों को कोरोना नियमों का पालन करने के लिए कहा गया है। भीड़ से दूर रहें। मास्क जरूर लगाएं। शीरीरिक दूरी का पालन करें। बाहर से घर या ऑफिस में आएं तो सैनिटाइजर का उपयोग जरूर करें।

IIT कानपुर के मनिंद्र अग्रवाल और IIT हैदराबाद के एम विद्यासागर के मुताबिक, सबसे खराब स्थिति में फरवरी 2022 में होगी और एक दिन में 1.5 लाख से 1.8 लाख केस सामने आ सकते हैं।

इससे पहले अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के निदेशक डॉ रणदीप गुलेरिया ने ब्रिटेन में ओमिक्रोन के मामलों के तेजी से प्रसार के बीच भारत में भी तैयारी करने की आवश्यकता पर बल दिया। डॉ गुलेरिया ने कहा कि भारत को दुनिया भर में ताजा ओमिक्रोन उछाल की निगरानी करनी चाहिए और किसी भी घटना के लिए तैयार रहना चाहिए।

Omicron Cases in India: देश के 16 राज्यों में 260 केस, देखिए लिस्ट

  1. महाराष्ट्र: 65
  2. दिल्ली: 57
  3. तमिलनाडु: 34
  4. तेलंगाना : 24
  5. राजस्थान: 22
  6. कर्नाटक: 19
  7. गुजरात: 23
  8. केरल: 15
  9. यूपी: 2
  10. ओडिशा: 2
  11. जम्मू: 3
  12. चंडीगढ़: 1
  13. आंध्र प्रदेश: 1
  14. पश्चिम बंगाल: 1
  15. लद्दाख: 1
  16. हरियाणा: 1

यहां भी क्लिक करें: जानलेवा हुआ ओमिक्रोन, ब्रिटेन में अब तक 12 मौत, अमेरिका में भी पहले मरीज ने तोड़ा दम

Omicron News Today: ओमिक्रोन से आएगी तीसरी लहर

इस बीच, जानकारों का कहना है कि ओमिक्रोन के रूप में देश में कोरोना की तीसरी लहर आएगी, लेकिन अच्छी बात यह है कि यह महामारी की पहली या दूसरी लहर जितनी घातक नहीं रहेगी। समाचार एजेंसी एनएनआई ने नेशनल कोविड 19 सुपरमॉडल कमिटी के सदस्यों के हवाले से यह बता कही। इनके मुताबिक, फरवरी तक तीसरी लहर का चरम आ सकता है।

यहां भी क्लिक करें: Good News: भारत में कोरोना केस में भारी कमी, जानिए 24 घंटों में कितना सुधार आया

उत्तर प्रदेश: मुरादाबाद में 130 संदिग्ध लापता

वहीं चुनावी राज्य उत्तर प्रदेश के हैरान करने वाली खबर है। मुरादाबाद में 130 ऐसे लोग लापता हैं, जिनमें Omicron वारयस हो सकता है। मुरादाबाद सीएमओ डॉ. प्रवीण श्रीवास्तव के अनुसार, बीते दिनों मुरादाबाद में 519 लोग विदेश से आए हैं। इनमें से 130 के पते और मोबाइल नंबर गलत निकलते हैं। कोरोना वायरस का नया वैरिएंट Omicron 77 देशों में फैल चुका है, ऐसे में इन लोगों में संक्रमण की आशंका है। यूपी में अगले साल होने वाले विधासनभा चुनाव के लिए प्रचार शुरू हो चुका है। भारी भीड़ के साथ रैलियां की जा रही हैं। ऐसे में कभी भी Omicron कम फूट सकता है।

Omicron Updates 15 दिसंबर 2021: मुंबई में 2 साल बाद खुले स्कूल

ओमिक्रोन से सबसे ज्यादा केस महाराष्ट्र में हैं। इस बीच, 15 दिसंबर 2021 बुधवार से यहां सभी स्कूल खोलने का फैसला किया गया है। बीएमसी के आदेश के मुताबिक, पहली से सातवीं से सभी निजी और सरकार स्कूल खोल दिए गए हैं और दावा किया गया है कि यहां कोरोना गाइडलाइन का पूरा पालन किया जा रहा है।

Omicron Cases in India Updates: दुनिया में पहले मरीज की मौत

इससे पहले ब्रिटेन से खबर आई कि यहां ओमिक्रोन से एक मरीज की मौत हो गई है। खुद पीएम बोरिस जॉनसन ने इसकी पुष्टि की। कोरोना के नए वैरिएंट की यह दुनिया में पहली मौत है। वहीं भारत ये अच्छी खबर यह है कि अब मरीज ठीक भी होने लगे हैं। महाराष्ट्र और राजस्थान में Omicron के करीब 17 मरीजों की रिपोर्ट निगेटिव आई है और उन्हें अस्पताल से छुट्टी मिल दे गई है। यानि Omicron पहले के वैरिएंट की तरह जानलेवा नहीं है। इसे कोरोना महामारी के अंत के रूप में देखा जा रहा है।

* Narottam Mishra*

Posted By: Arvind Dubey