ओमिक्रोन का असर: दुनिया में एक तरफ जहां ओमिक्रोन की दहशत है। इस बीच, भारत में बीते 24 घंटों में कोरोना के 6,317 नए केस दर्ज किए गए हैं। इससे पहले सोमवार को 6,563 नए मामले सामने आए थे। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी बुधवार सुबह जारी आंकड़ों के अनुसार, बीते 24 घंटों में देशभर में 318 मरीजों की मौत हुई है जबकि 6,906 मरीज ठीक हुए हैं। अच्छी खबर यह है कि भारत में कोरोना के एक्टिव मरीज घटकर 78,190 रह गए हैं। यह 575 दिन का सबसे कम आंकड़ा है।

इससे पहले सोमवार को 24 घंटों में कोरोना के नए केस में भारी कमी आई। मंगलवार सुबह जारी आंकड़ों के अनुसार, देश में 5,326 नए केस दर्ज हुए थे। यानी एक दिन पहले से करीब 1000 केस कम। सोमवार को 6,563 नए मामले सामने आए थे। इस बीच, भारत में ओमिक्रोन के अब तक 210 से अधिक मामले सामने आ चुके हैं। ओमिक्रोन के बढ़ते मामलों के बीच नए केस में कमी होना अच्छे संकेत हैं।

ओमिक्रोन का असर, WHO की चेतावनी- 'शोक मनाने से अच्छा है नए साल का जश्न न मनाएं'

देश-दुनिया में कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रोन का खतरा बढ़ता जा रहा है। ब्रिटेन और अमेरिका समेत कई यूरोपीय देशों में हालात खराब हैं। यह संकट ऐसे वक्त आया है जब पूरी दुनिया क्रिसमस (Christmas) और नए साल का जश्न (New Year 2022) मनाने की तैयारी कर रही है। इस बीच, विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने चेताया है कि लोग क्रिसमस या नए साल का जश्न मानने के लिए भीड़ में जुटें। WHO ने साफ कहा है कि शोक मनाने से अच्छा है कि जश्न न मनाएं। संदेश साफ है, इस बार का क्रिसमस (Christmas) और न्यू ईयर (New Year 2022) घर में ही मनाएं। इसी राह पर चलते हुए कई यूरोपीय देशों ने पाबंदियां लनाना शुरू कर दिया है। नीदरलैंड में सख्त लॉकडाउन लगाया जा चुका है।

भारत में ओमिक्रोन की कितने केस

इस बीच, भारत में ओमिक्रोन के मरीजों की संख्या बढ़कर 161 पहुंच गई है। अच्छी बात यह है कि सरकार हर हालात से निपटने के लिए तैयार है। टीकाकरण पर जोर दिया जा रहा है। सोमवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से बताया गया है कि SARS-CoV-2 के ओमिक्रोन वैरिएंट से लड़ने के लिए तैयार है और देश की वैक्सीन-निर्माण क्षमता अगले दो महीनों में प्रति माह 45 करोड़ खुराक तक बढ़ा दी जाएगी।

स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने सोमवार को राज्यसभा को बताया कि किसी भी संकट को कम करने के लिए दवा और ऑक्सीजन के बफर स्टॉक तैयार किए गए हैं और राज्यों को 48,000 वेंटिलेटर वितरित किए गए हैं।

वार्षिक राशिफल 2022 (अपनी राशि पर करें क्लिक)

Taurus Horoscope 2022: राहु केतु प्रथम और सप्तम भाव में, जानिए वृषभ राशि वालों के लिए कैसा रहेगा नया साल

Leo Yearly Horoscope 2022: नए साल में सिंह राशि वाले रहें सावधान, जानिए हानि से बचाने का उपाय

Cancer Yearly Horoscope 2022: सप्तम भाव मे शनि होने के कारण कर्क राशि वालों को नए साल मिलेगी यह खुशी

Gemini Horoscope 2022: नए साल में मिथुन राशि वालों का भाग्य खुलेगा, नौकरी में प्रमोशन मिलेगा

Aries Horoscope 2022: मेष राशि वाले नए साल में हनुमानजी को लगाएं लड्डू का भोग, बसरेगी कृपा

Christmas 2021: कई देशों ने लगाएं प्रतिबंध

कोरोना के केस बढ़ने के साथ ही क्रिसमस के जश्न पर संकट आ गया है। कई देशों ने संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए लॉकडाउन और प्रतिबंध लगाए हैं। दुनिया में रोज सामने आने वाले कोरोना मरीजों का आंकड़ा हाल के दिनों में 5 फीसदी से बढ़कर 12 फीसदी हो गया है। अभी रोज औसतन 6.46 लाख मामले आ रहे हैं। दुनिया में रोज आ रहे केसों में यूरोप का 58 प्रतिशत हिस्सा और संयुक्त राज्य अमेरिका का 20 प्रतिशत हिस्सा है।

Posted By: Arvind Dubey

  • Font Size
  • Close