Vaccination Drive : भारत में कोरोना के खिलाफ टीकाकरण अभियान के 1 साल पूरे हो गये हैं। इस मौके पर स्वास्थ्य मंत्री स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने कहा कि आज का दिन हमारे लिए बेहद अहम है। एक साल में हमने 156 करोड़ वैक्सीन की डोज लोगों को लगायी। 18 साल से ऊपर की 93% भारत की आबादी आज कोरोना वैक्सीन की पहली डोज ले चुकी है। वहीं 70% फीसदी आबादी ने वैक्सीन की दोनों खुराकें लगवा ली हैं। भारत सरकार ने एक साल पहले कोरोना माहामारी के खिलाफ मुफ्त वैक्सीनेशन अभियान (Vaccination Drive) की शुरुआत की थी। स्वास्थ्य मंत्रालय का दावा है कि ये दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान है, जिसे सफलतापूर्वक अंजाम दिया गया। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ मनसुख मंडाविया ने कहा कि हमारे वैक्सीनेशन अभियान से आज दुनिया चकित है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि जब कोरोना महामारी ने दस्तक दी और हमने अपने ही देश में बनी वैक्सीन लोगों को लगाने का निश्चय किया, तो बहुत से लोगों ने कन्फ्यूजन की स्थिति पैदा की। लेकिन, हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने वैज्ञानिकों का हौसला बढ़ाया और कंपनियों से वैक्सीन अभियान को आगे बढ़ाने के लिए कहा। आज हम दुनिया में सबसे कम समय में सबसे ज्यादा वैक्सीन लगाने वाला देश बन गये हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय का दावा है कि टीकाकरण के लिए काफी कम जनसंख्या वाले कई विकसित पश्चिमी देशों की तुलना में भारत का टीकाकरण कार्यक्रम सबसे सफल और सबसे बड़े टीकाकरण कार्यक्रमों में से एक है. रविवार सुबह सात बजे तक की अंतरिम रिपोर्ट के मुताबिक, देश में कोविड-19 टीकाकरण के तहत 156.76 करोड़ से ज्यादा खुराकें दी जा चुकी हैं. 43.19 लाख एहतियाती खुराकें देने के साथ ही 15 से 18 आयु वर्ग के 3,38,50,912 लाभार्थियों को पहली खुराक दी जा चुकी है.

Posted By: Shailendra Kumar