नई दिल्ली। आधार कार्ड (Aadhaar Card) अब आम लोगों की जिंदगी का अहम हिस्सा बन चुका है। हालांकि इसमें समय-समय पर अपडेशन की जरुरत भी पड़ती रहती है। यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) ने इसके लिए आधार सेवा केंद्र भी शुरू किए हैं। इन केंद्रों में जाकर आधार में मौजूद जानकारी को जरुरी दस्तावेज मुहैया कराकर अपडेट कराया जा सकता है। आधार सेवा केंद्र का लाभ उठाने के लिए ऑनलाइन अपाइंटमेंट भी लिया जा सकता है। जिससे आवेदक को किसी भी तरह की परेशानी का सामना ना करना पड़े। आधार सेवा केंद्र से नया आधार बनवाने के साथ ही, नाम अपडेशन, पता बदलाने, जन्मतिथि में बदलाव करने, मोबाइल, ईमेल आईडी अपडेट किया जा सकता है। आधार सेवा केंद्र से बायोमेट्रिक अपडेट्स भी किए जाते हैं।

ऐसे ले सकते हैं ऑनलाइन अपाइंटमेंट

आधार सेवा केंद्र पर पहुंचकर किसी भी तरह की असुविधा से बचने के लिए ऑनलाइन अपाइंटमेंट भी लिया जा सकता है। इसके लिए सबसे पहले UIDAI की वेबसाइट (https://uidai.gov.in/) पर जाना होगा। इसे ओपन करने के बाद 'My Aadhaar' का ऑप्शन दिखेगा। इस पर क्लिक करें। इसके बाद 'Book An Appointment' पर जाएं। इसके बाद आपको 'City Location' का ऑप्शन नजर आएगा। इसमें आप अपना शहर चुनें। शहर चुनने के बाद 'Proceed To Book An Appointment' पर क्लिक करना होगा। इसके बाद एक नया पेज खुल जाएगा। इसमें तीन ऑप्शन सामने आएंगे। New Aadhaar, Aadhaar Update और Manage Appointment. आप अपनी जरुरत के हिसाब से इनमें से किसी भी ऑप्शन को चुन सकते हैं।

ऑप्शन चुनने के बाद आपको रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर, कैप्चा कोड और ओटीपी नंबर एंटर करना होगा। इसके बाद आपकी एप्लीकेशन वैरिफाई हो जाएगी। ओटीपी वैरिफिकेशन होने के बाद फॉर्म में अपनी जरुरी जानकारियां भरनी होंगी। इसी फॉर्म में आपसे अपाइंटमेंट से जुड़ी डिटेल पूछी जाएगी। यह भरने के बाद आपको बुकिंग अपाइंटमेंट का टाइम स्लॉट चुनना होगा।

आखिरी चरण में अपनी अपाइंटमेंट डिटेल्स को अच्छे से जांच लें। अगर कुछ बदलाव की जरुरत हो तो प्रीवियस टैब पर क्लिक करें वर्ना सबकुछ सही होने पर Submit बटन पर क्लिक करें। इससे आपको ऑनलाइन अपाइंटमेंट मिल जाएगा। यह बुकिंग प्रोसेस पूरी तरह से फ्री है।

Posted By: Neeraj Vyas