पब्लिक प्रोविडेंट फंड (पीपीएफ) एक लोकप्रिय दीर्घकालिक निवेश विकल्प योजना है जो सुनिश्चित रिटर्न प्रदान करती है। यह योजना आम तौर पर सेवानिवृत्ति पर ध्यान देने के साथ की जाती है क्योंकि नामांकित व्यक्ति को 7.1 प्रतिशत का सुनिश्चित ब्याज मिलता है और निवेशक को एक वित्तीय वर्ष में अधिकतम 1,50,000 रुपये की बचत करने की अनुमति देता है। केंद्र सरकार की इस योजना में कोई भी भारतीय नागरिक बैंक या डाकघर में पीपीएफ खाता खोल सकता है। बैंकों की बात करें तो स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) में पीपीएफ खाता खोलना फायदेमंद है क्योंकि इससे कई फायदे मिलते हैं। तो यहां बताया गया है कि एसबीआई ग्राहक ऑनलाइन पीपीएफ खाता कैसे खोल सकता है।

पीपीएफ खाता खोलने के फायदे

एक पीपीएफ खाते में एक वित्तीय वर्ष में न्यूनतम 500 रुपये के योगदान की आवश्यकता होती है, जबकि अधिकतम योगदान राशि 1.5 लाख रुपये है। फिलहाल पीपीएफ पर ब्याज दर 7.1 फीसदी सालाना है।

इन 8 स्‍टेप्‍स को आजमाइये

स्‍टेप 1) यह उल्लेख करना उल्लेखनीय है कि पीपीएफ खाता खोलने के लिए आपका आधार नंबर आपके एसबीआई खाते से जुड़ा होना चाहिए।

स्‍टेप 2) अपने यूजर आईडी और पासवर्ड के साथ अपने एसबीआई खाते में लॉग इन करें।

स्‍टेप 3) उस लिंक पर क्लिक करें जिसमें लिखा है, "इंक्‍वायरी"

स्‍टेप 4) अब आप 'नया पीपीएफ खाता' विकल्प पर क्लिक करें

स्‍टेप 5) अब आपको 'Apply for PPF account' सेक्शन पर क्लिक करना होगा। यहां, आपको अपना नाम, पैन नंबर और पता जैसे सभी विवरण दिखाई देंगे।

स्‍टेप 6) अपना डिटेल सत्यापित करें और सबमिट पर क्लिक करें।

स्‍टेप 7) "सफल सबमिशन" के संदेश के साथ एक आवेदन संख्या प्रदर्शित की जाएगी। 'पीपीएफ खाता ऑनलाइन आवेदन प्रिंट करें' टैब से खाता खोलने का फॉर्म प्रिंट करें।

स्‍टेप 8) अपना फॉर्म डाउनलोड करें और अपनी शाखा में जाएं और 30 दिनों के भीतर अपने ग्राहक को जानें (केवाईसी) करवाएं।

Posted By: Navodit Saktawat