शत्रुघ्न शर्मा, अहमदाबाद। गुजरात में गुरुवार को 3 ब्रेनडेड लोगों के ह्रदय,फैंफडे, गुर्दे व अन्य अंग एयरएम्बुलेंस के जरिए अहमदाबाद, मुंबई व चैन्नई ले जाकर एक दर्जन से अधिक लोगों को जीवनदान दिया गया। मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल की पहल पर राज्य में अंगदान को एक महाभियान की तरह चलाया जा रहा है। वडोदरा की 17 वर्षीय व्रन्दा को हाईपोक्सिया के चलते निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया जहां वह ब्रेनडेड घोषित कर दी गई थी। पिता ने उसके अंगदान करने का फैसला कर 7 लोगों को जीवन दान दिया।

व्रंदा का ह्रदय, फैंफडे, दोनों किडनी, गुर्दे, स्वादपिंड व आंखों के कोर्निया दान किये गये। ह्रदय ग्रीन कॉरीडोर बनाकर वडोदरा से मुंबई तथा फैंफडे चैन्नई के अस्पताल में ट्रांसप्लांट के लिए भेजे गये। गौरतलब है कि कोरोना महामारी के दौरान कोरोना पीडित एक युवती ने फैंफडे खराब होने पर जान बचाने के लिए अभिनेता सोनू सूद से गुहार लगाई थी, सूद ने नागपुर से उसे इलाज के लिए चैन्नई के अस्पताल में भर्ती भी कराया था, इस घटना की देश में खूब चर्चा हुई थी।

जूनागढ के अस्पताल में ब्रेनडेड मगनभाई के विविध अंग एयरएम्बुलेंस के जरिए केशोद से अहमदाबाद के सिविल मेडिसिटी में लाये गये। ब्रेनस्ट्रोक के बाद मगनभाई ब्रेनडेड हो गये थे। अंगदान के एक ओर मामले में गांधीनगर के जसुजी ठाकोर को सडक दुर्घटना में घायल होने के बाद उपचार के लिए अहमदाबाद के सिविल अस्पताल लाया गया जहां ब्रेन डेड होने पर उनके परिजनों ने ह्रदय, किडनी व गुर्दे दान करने का फैसला किया।

गुजरात सरकार ने स्टेट ऑर्गन टिश्यु एंड ट्रांसप्लांट ऑर्गेनाइजेशन के जरिए विविध शहरों में अंगदान को बढावा देने व अंग ट्रांसप्लांट को अभियान के रूप में चलाने का फैसला किया जिसके चलते गुरुवार को एक ही दिन में अहमदाबाद, जूनागढ व वडोदरा में अंगदान कर एक दर्जन से अधिक लोगों को जीवनदान किया गया। वडोदरा से हद्रय को जहां मुंबई भेजा गया वहीं फैफडों को चैन्नई में भेजकर जरुरतमंद को अंगदान किया गया।

स्वास्थ्य मंत्री ऋषीकेश पटेल के मार्गदर्शन में राज्य के विविध अस्पताल व मेडिकल कॉलेजों में कुछ माह से अंगदान अभियान चलाया जा रहा है। मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल की पहल पर लोग स्वेच्छा से अंगदान केलिए शपथ पत्र भर रहे हैं। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि इस अभियान से मरीजों को अंगों के लिए इंतजार नहीं करना पडेगा, जरुरतमंद को तुरंत अंग मिल सकेगा।

फोटो केप्शन

वडोदरा के अस्पताल से ब्रेनडेड युवती का ह्रदय व फैंफडे एयरएम्बुलेंस के जरिए ले जाते पैरामेडिकल कर्मचारी।

फोटो - सूचना विभाग गुजरात

Posted By: Navodit Saktawat

  • Font Size
  • Close