नई दिल्ली। PAN Card और Aadhaar Card को लिंक करने की आखिरी तारीख 31 मार्च है और अगर आप ने अपना PAN Card और Aadhaar Card अब तक नहीं लिंक किया है तो कर लें क्योंकि ऐसा ना करने वाले 17 करोड़ PAN कार्ड बेकार हो जाएंगे। Income Tax Department ने इसे लेकर आगाह करते हुए कहा है कि Permanent Account Number (PAN) कार्ड को आधार से लिंक करने की आखिरी तारीख 31 मार्च है। अगर आपका पैन कार्ड भी लिंक नहीं होता है तो इसके परिणाम गंभीर होंगे। अंतिम उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार देश के 30.75 करोड़ PAN कार्ड्स पहले ही आधार कार्ड से लिंक हो चुके हैं।

सरकार लगातार लोगों से अपने आधार को पैन कार्ड से लिंक करने के लिए कहती है और इसकी आखिरी तारीख को कई बार आगे बढ़ाया जा चुका है। अब 31 मार्च 2020 आखिरी तारीख है और अब तक 17.58 करोड़ PAN Cards को आधार कार्ड से लिंक नहीं किया गया है।

बता दें कि सितंबर 2018 में सुप्रीम कोर्ट ने आधार कार्ड को संवैधानिक रूप से वैध करार दिया था साथ ही कहा था कि 12 अंकों वाला यह आधार कार्ड आयकर भरने और PAN कार्ड के लिए भी जरूरी होगा। इसके बाद सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्स (CBDT) ने कहा था कि 2 जुलाई 2017 तक जिन लोगों को PAN Number जारी हुआ है उन्हें इसे अपना आधार नंबर सेक्शन 139AA के उप सेक्शन 2 के तहत बताना जरूरी होगा। अगर वो ऐसा करने में 31 मार्च 2020 तक नाकाम रहता है तो उसका पैन नंबर इस तारीख के बाद तत्काल प्रभाव से बेकार हो जाएगा।

CBDT ने आयकर नियमों में बदलाव करते हुए पैन कार्ड को बेकार किए जाने की बात उसमें शामिल कर दी है। नोटिफिकेशन में कहा गया है कि जिस शख्स का पैन कार्ड बेकार हो जाता है वो इसके सभी तरह के परिणामों के लिए जिम्मेदार होगा।

इन तीन तरीकों से PAN को आधार से कर सकते हैं लिंक

Online करें लिंक

आधार से पैन कार्ड लिंक करने का आसान तरीका है ऑनलाइन लिंकिंग। इसके लिए कुछ प्रक्रिया पूरी करनी होगी जिसके बाद आपका पैन कार्ड आपके आधार नंबर से जुड़ जाएगा। सबसे पहले आधार नंबर को पैन कार्ड से लिंक करने के लिए ई-फाइलिंग की वेबसाइट (https://incometaxindiaefiling.gov.in/) पर जाना होगा। इसके बाद इसमें दिए गए प्रोसेस को पूरा करना होगा।

- सबसे पहले, साइट में जाकर रजिस्टर करें (अगर आप साइट में पहली बार गए हैं तो)। जिसके बाद यूजर से उनके पैन की डिटेल मांगी जाएगी। पैन डिटेल देने पर यूजर को वेरिफिकेशन के लिए OTP भेजा जाएगा। OTP वेरिफिकेशन के बाद पासवर्ड बना लें। इसके बाद साइट पर लॉग इन करें।

अब साइट में लॉग इन करने के लिए आपको अपना यूजर आईडी देना होगा जो कि आपका पैन नंबर है। इसके बाद पासवर्ड और नीचे दिए गए कैप्चा कोड को डालकर लॉग इन करें।

- अब आपको एक पॉपअप विंडो सामने दिखेगा जिसमें आपको आधार नंबर को लिंक करने के लिए कहा जाएगा। इसमें अपना आधार नंबर और कैप्चा कोड को डालें। अब लिंक नाउ पर क्लिक करें।

- आपको बता दें कि कभी-कभी पॉपअप विंडो नहीं दिखाई देता है। लेकिन इसके बाद भी आप अपने आधार नंबर को पैन कार्ड से लिंक कर सकते हैं।

- इसके लिए साइट के मेन्यु में प्रोफाइल सेटिंग्स में क्लिक करें। जिसके बाद आपको लिंक आधार का ऑप्शन दिखाई देगा जिसपर आपको क्लिक करना होगा।

- अब आप इसमें अपना आधार नंबर डालें और फिर सेव बटन पर क्लिक कर दें।

- अगर आपके आधार नंबर और पैन कार्ड की डिटेल इंफोर्मेशन सही नहीं है तो आप ऑनलाइन दोनों नंबर को लिंक नहीं कर सकते। इस प्रणाली को आसान बनाने के लिए सरकार की ओर से कोशिश की जा रही है। इसके लिए आपको अपने पैन कार्ड की स्कैन कॉपी देनी होगी।

- आयकर विभाग की ओर से ऑनलाइन भी विकल्प दिए जायेंगे। जिसमें यूजर अपना बिना नाम बदले OTP के जरिये ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। इस ऑप्शन को सिलेक्ट कर यूजर को अपने दोनों डॉक्यूमेंट में मौजूद जन्म तिथि की डिटेल देनी होगी। दोनों डॉक्यूमेंट में दिए गए जन्म तिथि की डिटेल मैच होने पर यूजर ऑनलाइन आधार से पैन को जोड़ सकेंगे।

आवेदन भर कर सकते हैं लिंक

जो आवेदक अपने पैन कार्ड को आधार से लिंक करने के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया का इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं, वे सभी एक पेज के आवेदन फॉर्म को भरकर तय किए गए शुल्क से साथ PAN सेंटर में जमा करा सकते हैं। इस आवेदन फॉर्म के साथ PAN कार्ड, आधार कार्ड की फोटोकॉपी लगाना अनिवार्य रहेगा।

SMS के जरिये भी कर सकते हैं प्रक्रिया

पैन को आधार से लिंक करने की प्रक्रिया SMS की मदद से भी की जा सकती है। आवेदक 567678 या 56161 पर अपने रजिस्टर्ड नंबर से मैसेज कर सकते हैं। इसे UIDPAN <12 Digit Aadhaar Number> <10 Digit PAN> इस फॉर्मेट में भेजना होगा। उदाहरण के लिए, UIDPAN 123456789000 EPOPE1234E

Posted By: Ajay Barve