नई दिल्ली। 14 अगस्त को पाकिस्तान ने अपना 73वां आजादी दिवस मनाया। भारत में सोशल मीडिया पर इसकी जबरदस्त चर्चा रही। भारतीय यूजर्स ने पाकिस्तान को ट्रोल करने का कोई मौका नहीं छोड़ा। इसी का नतीजा रहा कि 14 अगस्त को हैशटैग हैपीबर्थडेबेटा देश में पांचवें स्थान पर ट्रेंड करता रहा। पढ़िए चुनिंंदा प्रतिक्रियाएं -

कश्मीर की बात की तो ट्रोल हो गया पाकिस्तान

पाकिस्तान ने 14 अगस्त को "कश्मीर एकजुटता दिवस" मनाया। ऐसा वह भारत के जम्मू और कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने के विरोध में कर रहा है। इसके लिए पाकिस्तान ने एक विशेष लोगो भी जारी किया है जिस पर लाल रंग में लिखा है, "कश्मीर बनेगा पाकिस्तान"।

इसके जवाब में अंकिता श्रीवास्तव नाम की एक ट्विटर यूजर ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की फोटो पोस्ट की है, जिस पर लिखा है, "हम तुम्हें न दूध देंगे न खीर, अगर कश्मीर मांगोगे तो लाहौर भी लेंगे।" एक अन्य यूजर ने लिखा, "हैपी बर्थडे बेटा, मेरे जैसा बाप होने पर गर्व महसूस करो।" एक अन्य ट्विटर यूजर पटेल विनय ने अपनी अर्थव्यवस्था को बचाने के लिए कई देशों से धन के लिए भीख मांगने पर पाकिस्तान की खिंचाई की। खबर लिखे जाने तक 11 हजार ट्वीट्स के साथ हैशटैग हैपीबर्थडेबेटा ट्विटर पर ट्रेंड कर रहा था।

हालांकि पाकिस्तान के कश्मीर के ताजा घटनाक्रम पर हायतौबा करने के बाद ट्विटर पर अब हैशटैग बलूचिस्तानसोलिडेरिटीडे और हैशटैग 14अगस्तब्लैकडे भी क्रमशः एक लाख ट्वीट से अधिक और 54 हजार ट्वीट के साथ ट्रेंड कर रहा है।

पाकिस्तान के सबसे अशांत प्रांत बलूचिस्तान अवैध कब्जे के खिलाफ पाकिस्तान से अपनी आजादी के लिए वर्ष 1948 से संघर्ष कर रहा है। बलूच लोग कहते हैं कि उन्हें ब्रिटिश शासन से आजादी 11 अगस्त, 1947 को मिली थी।

Posted By: Arvind Dubey