Parliament Session 2019 Live Update: केंद्र सरकार संसद में एसपीजी प्रोटेक्शन बिल (SPG Amendment bill) लाएगी। इसमें प्रावधान किया जाएगा कि देश में केवल मौजूदा प्रधानमंत्री को ही यह सुरक्षा दी जाएगी। हाल ही में सरकार ने गांधी परिवार के सदस्यों से एसपीजी सुरक्षा हटाई गई तो हंगामा मचा था। कांग्रेस के सदस्यों ने लोकसभा और राज्यसभा में यह मुदा उठायाथा। इस बीच, संसद के शीतकालीन सत्र में शुक्रवार को भी हंगामा जारी है।कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस और आम आदमी पार्टी ने विभिन्न मुद्दों पर स्पीकर को नोटिस जारी कर स्थगन प्रस्ताव की मांग की, वहीं पश्चिम बंगाल के भाजपा सांसदों ने प्रदेश में कानून-व्यवस्था के मुद्दे पर हंगामा किया। कांग्रेस ने जहां सरकारी कंपनियों के विनिवेश का मुद्दा उठाया, तो तृणमूल कांग्रेस (TMC) ने श्रीनगर में बंद पर बहस की मांग की है। चर्चा के दौरान लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला ने कहा, यह सदन 130 करोड़ लोगों का प्रतिनिधित्व करता है और मुझे लगता है कि पूरा सदन इस तथ्य से सहमत होगा कि सिंगल यूज प्लास्टिक को रोका जाना चाहिए। अगर भारत के सांसद यह संकल्प लेते हैं तो यह संदेश हमारे देश के 130 करोड़ लोगों के बीच फैल जाएगा।

संसद की कार्रवाई शुरू होने से पहले कांग्रेस ने चुनावी बॉण्ड के मुद्दे पर प्रदर्शन किया। संसद परिसर में महात्मा गांधी की प्रतिमा के सामने नारेबाजी की। कांग्रेस ने गुरुवार को भी लोकसभा और राज्यसभा में यह मुद्दा उठाया था।

सीबीआई में एक हजार पद खाली सीबीआई में स्वीकृत पदों की तुलना में एक हजार से अधिक कर्मचारियों की कमी है। राज्यसभा में गुरुवार को यह जानकारी दी गई। केंद्रीय कार्मिक राज्यमंत्री जितेंद्र सिंह ने बताया कि कुल 5532 पद स्वीकृत हैं। इनमें से 4503 पद भरे गए हैं। इस तरह 1029 पद खाली हैं। उन्होंने कहा कि सीबीआई खाली पदों को भरने के लिए सक्रिय कदम उठा रही है। ज्यादातर खाली पद एग्जीक्यूटिव श्रेणी के हैं।

Posted By: Arvind Dubey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस