नई दिल्ली। Parliament winter session का आज तीसरा दिन है और आज सदन में प्रदूषण के अलावा गांधी परिवार की SPG सुरक्षा, जम्मू कश्मीर में अनुच्छेद 370 हटने के बाद हालातों का मुद्दा उठा हैं। जम्मू-कश्मीर के हालात पर गृहमंत्री अमित शाह ने जवाब भी दिए। खबर है कि आज केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह सदन में महाराष्ट्र में सरकार ना बनने और राष्ट्रपति शासन लगाए जाने को लेकर रिपोर्ट पेश कर सकते हैं वहीं शहरी मामलों से जुड़ी संसदीय कमेटी प्रदूषण पर चर्चा करेगी। मंगलवार को भी इस पर लोकसभा में बहस हुई थी और इसमें पराली जलाने वाले किसानों की बजाय केजरीवाल सरकार को जिम्मेदार ठहराया गया। मंगलवार को सदन में केंद्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर प्रदूषण के मामले में सरकार का पक्ष नहीं रख पाए थे जिसके बाद उम्मीद की जा रही है कि वो आज सदन को संबोधित कर सकते हैं।

पढ़ें अपडेट्स

- राज्यसभा में शिवसेना सांसद संजय राउत ने सभापति वैकेंया नायडू को खत लिखकर सदन में उनकी सिटिंग पोजीशन तीसरे से 5वीं लाइन में करने पर आपत्ति जताई है। उन्होंने कहा है कि यह कदम जानबूझकर शिवसेना की भावनाओं को ठेस पहुंचाने और आवाज दबाने के लिए किया गया है।

- राउत ने आगे लिखा है कि अब तक शिवसेना के एनडीए से अलग होने को लेकर कोई औपचारिक घोषणा नहीं हुई है और ऐसे में यह कदम समझ से परे है। इसने सदन की गरीमा का भी ठेस पहुंचाई है। मैं अपील करता हूं कि में 1,2 और 3 नंबर की लाइन में सीट दी जाए।

- गृहमंत्री के जवाब के दौरान गुलाम नबी आजाद इस पर सवाल करते नजर आए तो शाह ने दावा किया कि वो जो सदन में पेश किए गए उन आंकड़ों पर आपत्ति ले, मैं पूरी जिम्मेदारी लेने के लिए तैयार हूं। इस दौरान विपक्षी सांसद हंगामा करते नजर आए।

- राज्यसभा में आज जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद राज्य के हालातों का मुद्दा उठाया गया। इस दौरान राज्य की स्थिति को लेकर सवाल पूछे गए और इसका जवाब देते हुए गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि कश्मीर में स्थिति सामान्य है। वहां कोई दिक्कत नहीं है। कश्मीर में सेब सप्लाय हो रहा है, 20411 स्कूल खुले हैं। सुरक्षा का सवाल है इसलिए इंटरनेट बंद है और इस पर फैसला स्थानीय प्रशासन लेगा। राज्य में पेट्रोल और डीजल 16 प्रतिशत बढ़ा है।

- शाह ने आगे कहा कि राज्य में पत्थरबाजी की घटनाओं कमें कमी आई है। राज्य में सभी हिंदी, उर्दू और अंग्रेजी अखबार और टीवी चैनल्स चालू और सही तरीके से काम कर रहे हैं। सभी दुकानें और दफ्तर खुले हैं। पुलिस की गोली से इन दिनों में एक भी नागरिक की मौत नहीं हुई है।

- राज्यसभा में कांग्रेस के नेता आनंद शर्मा ने गांधी परिवार और कांग्रेस सांसद सोनिया गांधी की एसपीजी सुरक्षा हटाए जाने का मुद्दा उठाया। शर्मा ने सदन में कहा कि हम अपील करते हैं कि सरकार हमारे नेताओं की सुरक्षा को पक्षपातपूर्ण राजनीतिक विचार से ऊपर उठकर देखे।

- इसका जवाब देते हुए भाजपा सांसद जेपी नड्डा ने कहा कि इसमें कुछ भी राजनीतिक नहीं है। उनकी सुरक्षा वापस नहीं ली गई है। गृह मंत्रालय का एक तय प्रोटोकॉल है। यह किसी राजनीतिज्ञ द्वारा नहीं किया गया है बल्कि मंत्रालय खतरे की धारणा और अन्य चीजें देखकर सुरक्षा देता और वापस लेता है।

- सदन की कार्यवाही शुरू होने से पहले राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने राजधानी दिल्ली में खराब कानून व्यवस्था को लेकर जीरो आवर नोटिस दिया है।

- सांसद छाया वर्मा ने भी राज्यसभा में छत्तीसगढ़ में धान खरीद को लेकर नोटिस दिया है।

- कांग्रेस ने राज्यसभा में स्थगन प्रस्ताव दिया है जिसमें कुछ विशेष लोगों की सुरक्षा वापस लेने का मुद्दा है।

Posted By: Ajay Barve

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Ram Mandir Bhumi Pujan
Ram Mandir Bhumi Pujan