तमिलनाडु में सैन्य हेलिकॉप्टर हादसे को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आज संसद के दोनों सदनों में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि जनरल विपिन बिपिन रावत अपने दौरे के लिए तमिलनाडु के वेलिंग्टन जा रहे थे। वायु सेना के Mi-17 V5 हेलिकॉप्टर कल 11:48 AM बजे सुलूर एयर बेस से अपनी उड़ान भरी और इसे 12:15 बजे वेलिंग्टन लैंड करना था लेकिन सुलूर एयर बेस के एयर ट्रैफिक कंट्रोल ने 12:08 बजे अपना संपर्क खो दिया।हादसे में मारे गए सभी लोगों के पार्थिव शरीर आज शाम दिल्ली लाएं जाएंगे। इसके बाद राजनाथ सिंह ने यही जानकारी राज्यसभा में भी दी। हादसे में चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) जनरल बिपिन रावत , उनकी पत्नी मधुलिका रावत (Madhulika Rawat) और 11 अन्य लोगों की मौत बुधवार को हो गई थी। इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संसद में वरिष्ठ मंत्रियों के साथ भी एक बैठक की। इस बैठक में केंद्रीय मंत्री अमित शाह, राजनाथ सिंह, प्रह्लाद जोशी, निर्मला सीतारमण और अनुराग सिंह ठाकुर मौजूद रहे।

तमिलनाडु के कन्नूर में सेना के हेलिकॉप्टर क्रैश में सीडीएस रावत और उनकी पत्नी और 11 अन्य जवानों का निधन हो गया है, लेकिन अब जानकारी मिली है कि हादसे के तत्काल बाद CDS रावत जिंदा थे और प्रत्यक्षदर्शियों को उन्होंने अपना नाम भी बताया था। राहत व बचाव दल में शामिल एक शख्स ने जानकारी दी है कि वह सबसे पहले चॉपर के बिखरे पड़े मलबे के पास पहुंचा था। हादसे के बाद वहां राहत और बचाव के लिए पहुंची टीम में शामिल एनसी मुरली नाम के इस बचावकर्मी ने बताया है कि हमने 2 लोगों को जिंदा बचाया, जिनमें से एक खुद सीडीएस बिपिन रावत थे। उन्होंने बहुत कमजोर आवाज में अपना नाम बताया था। अस्पताल ले जाते वक्त उनकी मौत रास्ते में हो गई थी।

इन मुद्दों पर सरकार व विपक्ष आमने सामने

इसके अलावा संसद के दोनों सदनों में आज नागालैंड गोलीबारी, कृषि कानूनों की वापसी और 12 राज्यसभा सांसदों का निलंबन जैसे मुद्दे चर्चा में रहेंगे। कांग्रेस के मनिकम टैगोर ने लोकसभा में नागालैंड के मुद्दे को उठाने और जिस तरह से कल जोरहाट हवाई अड्डे पर कांग्रेस प्रतिनिधिमंडल को रोका गया, इसे लेकर एक स्थगन प्रस्ताव पेश किया है। वहीं केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया गुरुवार को विचार और पारित करने के लिए राज्यसभा में ‘द नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फार्मास्युटिकल एजुकेशन एंड रिसर्च (संशोधन) विधेयक 2021’ पेश करेंगे।

Posted By: Sandeep Chourey