नई दिल्ली Petrol and Diesel price । पेट्रोल और डीजल (Petrol and Diesel) के दाम में शुक्रवार को भी बढ़ोतरी दर्ज की गई। इस कारण से अब तेल के दाम रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गए हैं। शुक्रवार सुबह पेट्रोल और डीजल क्रमशः 27 पैसे और 28 पैसे बढ़ गए। इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOC) की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक दिल्ली में पेट्रोल 27 पैसे बढ़कर 96.93 रुपए प्रति लीटर हो गया है। वहीं डीजल के भाव की बात की जाए तो 28 पैसे बढ़कर 87.69 रुपए प्रति लीटर हो गया।

मुंबई में पेट्रोल डीजल के भाव

मुंबई में पेट्रोल 103.08 और डीजल की कीमत 95.14 रुपए प्रति लीटर पहुंच गया है। कोलकाता में पेट्रोल 96.84 और डीजल 90.54 रुपए बिक रहा है। चेन्नई में पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ने के बाद शुक्रवार को भाव क्रमशः 98.14 और 92.31 रुपए प्रति लीटर हो गया है।

देश के अन्य शहरों में भाव

बिहार की राजधानी पटना में पेट्रोल 99.00 रुपए और डीजल 93.01 रुपए प्रति लीटर बिक रहा है। शुक्रवार को लखनऊ में पेट्रोल 94.14 रुपए और डीजल 88.10 रुपए प्रति लीटर है। गौरतलब है कि पेट्रोल और डीजल के भाव में प्रतिदिन सुबह 6 बजे बदलाव होता है।

रोज सुबह ऐसे जाने पेट्रोल डीजल का भाव

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के मुताबिक आपको RSP के साथ अपने शहर का कोड टाइप कर 9224992249 नंबर पर SMS भेजना होगा। हर शहर का कोड अलग होता है। ये आप IOCL की वेबसाइट से देख सकते हैं।

89 फीसदी तेल आयात करता है भारत

गौरतलब है कि भारत अपनी जरूरत का 89 फीसद कच्चा तेल आयात करता है। इसलिए अगर अंतरराष्ट्रीय बाजार में जरा सी ऊंच-नीच होता है तो भारत में तेल कीमतों में इसका असर देखने को मिलता है और यह बड़ी उछाल के रूप में सामने आती है। तेल के दाम बढ़ने के पीछे प्रमुख रूप से दो वजहें हैं। अंतरराष्ट्रीय कच्चे तेल के दाम में वृद्धि और केंद्र और राज्यों की उच्च टैक्स दरें। पेट्रोल और डीजल पर हर राज्य में टैक्स की अलग-अलग दर होती है।

Posted By: Sandeep Chourey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags