PF Account Balance: देश इस वक्त कोरोना महामारी से लड़ाई लड़ रहा है। इससे निपटने के लिए देश में लॉकडाऊन जारी है। ऐसे में सरकार ने कर्मचारियों को आर्थिक तंगी से निपटने के लिए राहत देने के लिए उन्हें अपने PF Account से तय शर्तों के साथ राशि निकालने की अनुमति दे दी है। कर्मचारी के पीएफ खाते में कितनी राशि है कई बार इसे लेकर उन्हें ठीक जानकारी नहीं होती है। इसका पता लगाने के कुछ आसान तरीके हैं। इनका इस्तेमाल कर घर बैठे ही अपने Provident Fund में जमा राशि की सही जानकारी हासिल की जा सकती है।

SMS के जरिये ऐसे करें पता

अपने पीएफ खाते में मौजूद राशि की जानकारी को SMS के जरिये भी पता किया जा सकता है। इसके लिए 7738299899 पर अपने यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) के साथ जानकारी भेजें। मैसेज को EPFOHO Your UAN ENG इस फॉर्मेट में भेंजे। इसमें अपना यूएएन नंबर डालने के साथ ही ENG इंग्लिश शब्द के शुरुआती तीन लैटर्स हैं। सरकार द्वारा यह सेवा 9 अलग-अलग भाषाओं में दी गई हैं। इसमें हिन्दी, पंजाबी, गुजराती, मराठी, कन्नड़, तेलुगु, तमिल, मलयालम और बंगाली भाषा शामिल है। अंग्रेजी के अलावा किसी अन्य भाषा में मैसेज भेजने की सूरत में जिस भाषा में मैसेज भेजना चाहते हैं उसमें आखिरी के तीन अक्षरों में ENG लिखने के बजाय संबंधित भाषा के शुरुआती तीन अक्षरों को लिखें।

उदाहरण के लिए अगर हिन्दी में मैसेज भेजना चाहते हैं तो पहले EPFOHO टाइप करें फिर अपना UAN नंबर लिखें उसके बाद आखिरी में HIN लिखकर मैसेज करें। बता दें कि UAN का बैंक अकाउंट, पैन और आधार कार्ड से लिंक होना जरूरी है। EPFO सिर्फ रजिस्टर्ड मैंबर्स को ही मैसेज भेजता है।

Missed Calls के जरिये जानें बैलेंस

EPFO ने मिस्ड कॉल के जरिये भी अपने पीएफ खाते का बैंलेस पता लगाने की सुविधा दी है। इसके लिए 011-22901406 पर मिस्ड कॉल करें। इसके चंद सेकंड्स के बाद ही आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर EPFO की ओर से बैलेंस का मैसेज भेज दिया जाएगा।

इस प्रक्रिया के दौरान भी यह सुनिश्चित करना अनिवार्य है कि बैंक अकाउंट, आधार और पैन कार्ड UAN अकाउंट से लिंक रहें। ऐसा न होने की सूरत में EPFO की तरफ से मैसेज नहीं भेजा जाएगा। यूजर्स प्ले स्टोर पर जाककर उमंग ऐप भी डाउनलोड कर सकते हैं।

Posted By: Neeraj Vyas

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना