PF Rules: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने आधार और यूएएन लिंकिंग की तारीख बढ़ा दी है, लेकिन अगर आपने अभी भी अपने खाते को अपने आधार कार्ड से लिंक नहीं किया है तो आपको बहुत सारी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे यूजर्स के लिए लिंकिंग की बढ़ी हुई तारीख काम आएगी क्योंकि ईपीएफओ ने अब अपने यूजर्स को 30 नवंबर तक यूएएन को आधार से लिंक करने की इजाजत दे दी है। पहले इसकी समय सीमा 31 अगस्त, 2021 थी, लेकिन इसे बढ़ा दिया गया। अब इस महीने की 30 तारीख दोनों को जोड़ने की आखिरी तारीख है। यूजर्स को पता होना चाहिए कि यदि वे अपने खातों को आधार कार्ड से लिंक करने में विफल रहते हैं तो कंपनी द्वारा उनके खाते में जमा किया गया योगदान बंद हो सकता है और उन्हें इसका कोई लाभ नहीं मिलेगा। यूजर्स को EPF अकाउंट से पैसे निकालने में भी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। 1 दिसंबर, 2021 से यदि UAN को आधार से लिंक नहीं किया गया है, तो आपका नियोक्ता आपके EPF खाते में मासिक EPF योगदान जमा नहीं कर पाएगा।

यहां देखें कि अपने आधार को UAN से कैसे लिंक करें

यूजर्स दोनों को 4 तरीकों से लिंक कर सकते हैं जो सदस्य सेवा पोर्टल पर, (बी) उमंग ऐप का उपयोग करना, (सी) ईपीएफओ के ई-केवाईसी पोर्टल पर ओटीपी सत्यापन का उपयोग करना और (डी) ई-केवाईसी पर बायोमेट्रिक क्रेडेंशियल का उपयोग करना है। ईपीएफओ का पोर्टल।

आधार कार्ड को यूनिवर्सल अकाउंट नंबर से ऐसे करें लिंक:

- ईपीएफओ के आधिकारिक पोर्टल पर जाएं

- अब यूएएन और पासवर्ड से अपने अकाउंट में लॉग इन करें।

- यहां मैनेज सेक्शन में केवाईसी के ऑप्‍शन पर क्लिक करें।

- अब आप EPF खाते से जुड़े कई दस्तावेज़ों का ऑप्‍शन देख सकते हैं।

- आधार विकल्प चुनें और आधार कार्ड में दर्ज के रूप में अपना आधार नंबर और अपना नाम टाइप करके इसे सेव करें।

- आपके द्वारा प्रदान की गई जानकारी सहेज ली जाएगी और आपका आधार यूआईडीएआई द्वारा सत्यापित किया जाएगा।

एक बार आपके केवाईसी दस्तावेज सही हो जाने पर, आपका आधार ईपीएफ खाते से जुड़ जाएगा, और आधार की जानकारी के सामने 'सत्यापित' लिखा जाएगा।

Posted By: Navodit Saktawat