PF WhatsApp Helpline: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने कर्मचारियों के लिए नई सर्विस की शुरुआत की है। पीएफ (PF) खाताधारकों के लिए WhatsApp हेल्पलाइन सेवा शुरू हुई है। जिसे अब उनके अकाउंट से जुड़ी परेशानी दूर हो सकेगी। इस नई सुविधा के बाद कर्मचारियों को ईपीएफओ ऑफिस के चक्कर लगाने से मुक्ति मिलेगी। यह व्हॉट्सएप हेल्पलाइन सर्विस 138 क्षेत्रीय कार्यालय में शुरू हो गई। ईपीएफओ खाताधारक व्हॉट्सएप मैसेज कर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते है। हर क्षेत्र का नंबर अलग -अलग है। अपने क्षेत्र का WhatsApp नंबर पता लागने के लिए इस लिंक पर https://www.epfindia.gov.in/site_docs/PDFs/Downloads_PDFs/WhatsApp_Helpline.pdf क्लिक करें।

कब हुई कर्मचारी भविष्य निधि की शुरुआत?

कर्मचारी भविष्य निधि सरकारी और प्राइवेट क्षेत्रों में कार्य करने वाले कर्मचारियों के लिए बचत का प्रमुख जरिया है। इसकी शुरुआत 15 नवंबर 1951 को कर्मचारी भविष्य निधि अध्यादेश आने के बाद हुई। इसके पश्चात अधिनियम 1952 पारित किया गया। जिसे अब कर्मचारी भविष्य निधि व विविध प्रावधान अधिनियम 1952 के नाम से जाना जाता है। फिलहाल यह अधिनियम जम्मू-कश्मीर को छोड़कर देश के सभी राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों में लागू है। 1952 में अधिनियम के लागू होने के बाद से अबतक इसमें 15 बार संशोधन हुआ है।

क्या हैं पीएफ अकाउंट के फायदे?

1. पीएफ अकाउंट खुलते ही कर्मचारियों का बीमा भी हो जाता है। कर्मचारी डिपोजिट लिंक्ड इंश्योरेंस स्कीम के तहत 6 लाख रुपए तक का बीमा होता। कर्मचारी की मृत्यु हो जाने पर उसके नामित को रकम का भुगतान किया जाता है।

2. आयकर की धारा 80सी के तहत कर्मचारियों को ईपीएफ में जमा राशि पर इनकम टैक्स की छूट मिलती है।

3. ईपीएफओ में कर्मचारी के मूल वेतन और महंगाई भत्ते का 12 प्रतिशत हिस्सा पीएफ अकाउंट में जमा किया जाता है। वहीं कंपनी भी मूल वेतन और डीए का 12 फीसद हिस्सा खाते में जमा करती हैं। जिसमें कुछ हिस्सा कर्मचारी पेंशन स्कीम में डिपोजिट होता है। ऐसे में रिटायरमेंट के बाद कर्मचारियों को पेंशन का लाभ मिलता है।

4. पीएफ खाते में जमा राशि संकट के समय काम आती है। जरूरत पड़ने पर कर्मचारी निश्चिक रकम निकाल सकते हैं।

Posted By: Arvind Dubey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags