हरिद्वार। बुद्ध पूर्णिमा के मौके पर देशभर के पवित्र तीर्थों पर श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ा। सबसे अधिक उल्लास हरिद्वार में देखने को मिला। यहां हर की पौड़ी में गंगा के घाट पर बड़े पैमाने पर श्रद्धालु उमड़े। इस दौरान सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किये गये थे। श्रद्धालुओं ने स्नान - दान कर पुण्य अर्जित किया।

शनिवार होने से पर्व का महत्व और बढ़ गया। सुबह के समय सूर्य को अर्ध्य देकर लोगों ने पवित्र नदी में डुबकी लगाई। ब्रह्माकुंड, महिला घाट, सुभाष घाट, मालवीय घाट, नाईंसोता घाट के अलावा बिरला घाट, कुशावर्त घाट, विष्णु घाट, राम घाट, पंतद्वीप आदि घाटों पर ब्रह्माकुंड, महिला घाट, सुभाष घाट, मालवीय घाट, नाईंसोता घाट के अलावा बिरला घाट, कुशावर्त घाट, विष्णु घाट, राम घाट, पंतद्वीप आदि घाटों पर श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ा।

स्नान का क्रम दिनभर जारी रहा। लोगों ने नदी में दीप दान भी किया। देश के विभिन्न भागों में भी लोगों ने बड़े पैमाने पर पवित्र नदियों में स्नान किया और दान किया। इस दौरान कुछ प्रमुख मंदिरों में श्रद्धालुओं ने दर्शन किये। गौरतलब है कि इसी दिन भगवान बुद्ध को बोधि वृक्ष के नीचे ज्ञान की प्राप्ति हुई थी। इस दिन को वैशाख पूर्णिमा के नाम से भी जाना जाता है।

Posted By: Lav Gadkari