PM Awas Yojana: भारत सरकार प्रधानमंत्री आवास योजना की दूसरी किस्त अप्रैल में ही जारी कर चुकी है। हजारों लाभार्थियों के खातों में दूसरी किस्त के पैसे भी आ चुके हैं। अगर आपने भी पीएम आवास योजना के लिए आवेदन किया था और आपको पहली किस्त का पैसा मिला था, लेकिन दूसरी किस्त अभी तक नहीं आई है तो आप तुरंत अपने आवेदन की स्थिति जांच सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ आसान स्टेप फॉलो करने होंगे।

कैसे चेक करें स्टेटस?

पीएम आवास योजना में अपना स्टेटस चेक करने के लिए सबसे पहले प्रधानमंत्री आवास योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं और 'Citizen Assessment' के ऑप्शन पर क्लिक करें। अब नया पेज खुलेगा, यहां 'Track Your Assessment Status' का विकल्प चुनें। यहां रजिस्ट्रेशन नंबर भरें और स्टेट चेक करने के लिए मांगी गई जानकारी दें। इसके बाद राज्य, जिला और शहर का चयन करके सबमिट कर दें। अब आपके आवेदन का स्टेट्स आपकी स्क्रीन पर होगा।

पीएम आवास योजना के कैसे करें आवेदन

पीएम आवास योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले pmaymis.gov.in पर जाएं और 'Citizen Assessment' का विकल्प चुनें। अब अपने रहने के हिसाब का विकल्प चुनें और अपना आधार नंबर भरने के बाद चेक करें। अब एक ऑनलाइन फॉर्म खुलेगा, जिसमें कई तरह की जानकारी मांगी जाएगी। यह जानकारी भरें और उसे फिर से पढ़कर सब्मिट कर दें। इसके बाद आपको आवेदन क्रमांक नंबर मिलेगा। इसका प्रिंट निकालकर भविष्य के लिए सुरक्षित रख लें।

किसे मिलता है पीएम आवास योजना का लाभ?

प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ केवल उन्हीं लोगों को मिलता है, जिनकी आय तीन लाख रुपये से कम है और उनके पास कोई भी आवास नहीं है। इन लोगों को घर बनवाने के लिए सरकार 2.50 लाख रुपये की सहायता करती है। इसके पैसे तीन किस्त में दिए जाते हैं। पहली किस्त 50 हजार, दूसरी किस्त 1.50 लाख और तीसरी किस्त में 50 हजार रुपये दिए जाते हैं। इन 2.50 लाख रुपयों में 1 लाख राज्य सरकार देती है और 1.50 लाख की मदद केंद्र सरकार देती है।

Posted By: Arvind Dubey