PM Jan Dhan Yojana: देश के हर शख्स के पास सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंच सके इस मंशा से केंद्र सरकार ने पीएम जनधन योजना की शुरुआत की थी। इस योजना के अंतर्गत जिन लोगों के पास बैंक खाते नहीं थे उनके बैंक अकाउंट खुलवाए गए, जिससे सरकारी योजनाओं में मिलने वाली आर्थिक मदद सीधे इन खातों में पहुंच सके। पीएम जनधन योजना के अंतर्गत खाता (Jan Dhan Account) पब्लिक सेक्टर बैंक में खाता खुलवाने ज्यादा लोग पहुंचते हैं, लेकिन प्राइवेट बैंकों (Private Banks) में भी जनधन खाता खुलवाया जा सकता है। इतना ही नहीं अगर किसी के पास अन्य बचत खाता है तो उसे जनधन खाते में बदला जा सकता है।

इन प्राइवेट बैंकों में खुलता है जनधन खाता

HDFC बैंक

ICICI बैंक

Axis बैंक

Federal बैंक

Yes बैंक

ING बैंक

Kotak Mahindra बैंक

Karnataka बैंक

IndusInd बैंक

DhanLaxmi बैंक

जनधन बैंक खाते को देश में रहने वाला कोई भी नागरिक खुलवा सकता है। इसके लिए उम्र 10 साल या उससे ज्यादा होना चाहिए। जनधन खाता खुलवाने के लिए KYC के तहत डॉक्यूमेंट्स का वैरिफिकेशन जरूरी है। इन दस्तावेजों को देकर खाता खुलवाया जा सकता है।

आधार कार्ड

वोटर आईडी कार्ड

पैन कार्ड

ड्राइविंग लाइसेंस

पासपोर्ट

मनरेगा जॉब कार्ड/राशन कार्ड

जनधन खाते का यह है फायदा

- जनधन खाते में जमा राशि पर ब्याज मिलता है।

- खाता धारक को निशुल्क मोबाइल बैंकिंग सुविधा मिलती है।

- खाताधारक अपने अकाउंट से 10 हजार रुपए तक ओवरड्राफ्ट कर सकता है।

- इस खाते में दो लाख रुपए तक का निशुल्क दुर्घटना बीमा होता है।

बचत खाते को ऐसे जनधन खाते में बदलें

सरकार द्वारा आम जनता को यह सुविधा भी दी गई है कि वह अपने बचत खाते को जन धन खाते में तब्दील करा सकते हैं। इसके लिए एका आसान प्रक्रिया का पालन करना होगा। यह काम ऑनलाइन नहीं हो सकता, इसके लिए बैंक जाना अनिवार्य होता है।

बैंक जाकर वहां एक फॉर्म भरना होता है इसके बाद इस खाते के एवज में RuPay कार्ड के लिए आवेदन करना होगा। फॉर्म भरने के बाद बैंक को सबमिट करें। कुछ वक्त बाद खाता जनधन अकाउंट में तब्दील हो जाएगा।

Posted By: Neeraj Vyas

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना