PM Kisan 11th installment: केंद्र सरकार आने वाले दिनों में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) योजना की 11वीं किश्‍त के तहत राशि जारी करने के लिए पूरी तरह तैयार है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, 11वीं किस्त प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 15 मई या उसके आसपास जारी की जा सकती है - उसी तारीख को जब पिछले साल फंड जारी किया गया था। हालाँकि, अब तक, केंद्र सरकार ने धन जारी करने की आधिकारिक तारीख की घोषणा नहीं की है। इस बीच, किसान यह जांच सकते हैं कि पीएम किसान योजना के तहत 11वीं किस्त के लिए उनके नाम लाभार्थी सूची में हैं या नहीं।

क्‍या है पीएम किसान योजना

पीएम किसान योजना के तहत केंद्र सरकार हर साल गरीब और हाशिए के किसानों के बैंक खातों में 6000 रुपये ट्रांसफर करती है। हर साल 2000 रुपये की तीन किस्तों में फंड सीधे बैंक खातों में ट्रांसफर किया जाता है।

पीएम किसान योजना किश्‍त रिलीज तिथियां

पहली किस्त आमतौर पर हर साल 1 अप्रैल से 31 जुलाई के बीच, दूसरी 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच और तीसरी 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच जारी की जाती है।

पीएम किसान योजना की 11वीं किश्‍त का इंतज़ार

पिछले साल, सरकार ने 15 मई, 2021 को धनराशि जारी की थी। और यही एक प्रमुख कारण है कि कई लोग उम्मीद कर रहे हैं कि सरकार पीएम किसान योजना की 11 वीं किश्‍त 15 मई, 2022 को या उसके आसपास धनराशि जारी कर सकती है।

पीएम किसान लाभार्थी सूची में नाम ऐसे देखें

किसान यह जांचने के लिए सरल चरणों का पालन कर सकते हैं कि उनका नाम पीएम किसान लाभार्थी सूची में है या नहीं। जिन किसानों का नाम लाभार्थी सूची में है, उन्हें आगामी किश्त के लिए धनराशि प्राप्त होगी।

स्‍टेप 1. पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in पर जाएं।

स्‍टेप 2. अब आपको होमपेज के बाईं ओर फार्मर्स कॉर्नर का चयन करना होगा।

स्‍टेप 3. किसान कॉर्नर के भीतर लाभार्थियों की सूची का चयन करें।

स्‍टेप 4. इस चरण में, आपको ड्रॉप-डाउन सूची से राज्य, जिला, उप जिला, ब्लॉक और गांव का चयन करना होगा।

स्‍टेप 5. 'रिपोर्ट प्राप्त करें' विकल्प पर क्लिक करें।

स्‍टेप 6. अब आप देखेंगे कि लाभार्थियों की पूरी सूची दिखाई देगी, जिसमें आप अपना नाम जांच सकते हैं।

Posted By: Navodit Saktawat