PM Kisan: पीएम किसान सम्मान निधि की 9वीं किस्त किसानों के खाते में आने वाली है। किसानों को अब तक इस योजना के तहत 2000 रुपये की 8 किस्त मिल चुकी हैं। हालांकि कई ऐसे भी हैं, जिन्होंने इस योजना का लाभ पाने के लिए आवेदन किया था, लेकिन उन्हें पैसा नहीं मिला है। इन किसानों के डॉक्यूमेंट में गड़बड़ी के चलते ऐसा हो रहा है। अगर आपने भी इस योजना के लिए आवेदन किया है और आपको पैसे नहीं मिले हैं तो आप अपने आवेदन के स्टेटस को एक बार चेक कर लें।

कृषि विभाग ने केंद्र सरकार को जो आवेदन भेजे थे। उनमें से कुछ आवेदनों में PFMS ने फंड ट्रांसफर के समय कई गलतियां पाई हैं जिससे किस्त की रकम ट्रांसफर नहीं हो रही है।

आवेदन में किन गलतियों की संभावना

इस योजना के लिए आवेदन करते समय किसान का नाम 'ENGLISH' में होना जरूरी है। अगर आपने अपना नाम हिंदी में दर्ज कराया था तो इसे बदलवा लीजिए। इसके अलावा आवेदन में और बैंक अकाउंट में आवेदक का नाम अलग नहीं होना चाहिए। अगर आपके साथ भी ऐसा है तो अपने बैंक शाखा जा कर बैंक में अपना नाम आधार और आवेदन में दिये गए नाम के अनुरूप बदलवा लें। साथ ही बैंक के IFSC कोड की भी जांच कर लें। इसके गलत होने पर भी पैसे नहीं मिलते हैं। बैंक अकाउंट नंबर सही लिखें और अपना एड्रेस सही से चेक कर लें। गांव के नाम में भी कोई गलती नहीं होनी चाहिए।

अगर आपसे भी इस तरह की गलतियां अगर हुई है तो उनमें सुधार कर लें। वरना आपके खाते में पैसे नहीं आएंगे। इन गलतियों में सुधार के लिए आधार सत्यापन जरूरी है। इसके लिए किसान अपने निकटतम CSC/वसुधा केंद्र/ सहज केंद्र से संपर्क करें।

ऐसे सुधारें गलतियां

1. सबसे पहले https://pmkisan.gov.in पर जाना होगा।

2. फिर फॉर्मर कॉर्नर में जाकर Edit Aadhaar Details के विकल्प पर क्लिक करें।

3. अब आधार नंबर और कैप्चा कोड डालकर सबमिट करना होगा।

4. अगर केवल नाम गलत दर्ज है। यानी फॉर्म और आधार के नाम अलग-अलग है, तो इसे ठीक कर सकते हैं।

5. इसके अलावा अगर आपने खाता संख्या गलत भरी है या आप अपने खाता संख्या में कोई परिवर्तन कराना चाहते हैं तो आपको अपने कृषि विभाग कार्यालय में या लेखपाल से संपर्क करना होगा।

Posted By: Arvind Dubey