PM Kisan Yojana: प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी (Narendra Modi) ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए ‘कृषि अवसंरचना कोष’ (Agricultural Infrastructure Fund) के तहत 1 लाख करोड़ रुपए की फाइनेंसिंग सुविधा की शुरुआत की। प्रधानमंत्री ने इसी अवसर पर PM Kisan Yojana के तहत 8.5 करोड़ किसानों को 17,000 करोड़ रुपए की छठी किस्त भी जारी की। केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर भी इस मौके पर मौजूद थे।

इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि साढ़े 8 करोड़ किसान परिवारों के खाते में, पीएम किसान सम्मान निधि के रूप में 17 हज़ार करोड़ रुपए ट्रांसफर करते हुए भी मुझे बहुत संतोष हो रहा है। संतोष इस बात का है कि इस योजना का जो लक्ष्य था, वो हासिल हो रहा है।

इस समारोह में देश भर के लाखों किसान, सहकारी समितियां और नागरिक शामिल हुए। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 1 लाख करोड़ रुपए के ‘कृषि अवसंरचना कोष’ के तहत फाइनेंस की सुविधा को मंजूरी दी है। इस फंड के जरिए कटाई के बाद फसल के बेहतर प्रबंधन के लिए Infrastructure और Community Agricultural Assets जैसे कि कोल्ड स्टोरेज, कलेक्शन सेंटर, प्रॉसेसिंग यूनिट बनाने में मदद की जाएगी।

p>इन सुविधाओं के शुरू होने से किसानों को अपनी फसल की अच्छी कीमत मिल सकेगी। किसान अपनी फसल को स्टोर कर सकेंगे और सही कीमत मिलने पर अपने माल को बेच सकेंगे, जिससे उनकी आय बढ़ेगी।

सरकार कई लोन देने वाली संस्थाओं के साथ एग्रीमेंट करके ये एक लाख करोड़ रुपए की फाइनेंस की स्कीम शुरू कर रही है। सार्वजनिक क्षेत्र के 12 बैंकों में से 11 बैंकों ने पहले ही कृषि सहयोग और किसान कल्याण विभाग के साथ एमओयू साइन कर लिया है। इस स्कीम का फायदा ज्यादा से ज्यादा किसानों को मिले और उनकी आय बढ़े इसके लिए सरकार ने इस स्कीम के लाभार्थियों को 3% ब्याज सब्सिडी और 2 करोड़ रुपए तक की लोन गारंटी देने की घोषणा की है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज किसान सम्मान निधि की छठी किस्त जारी की। इसके जरिए 8.5 करोड़ किसानों के खाते में 17 हजार करोड़ रुपए जमा हो गए। किसानों के खाते में दो हजार रुपए की किस्त जमा हुई। रबी सत्र शुरू होने से पहले किसानों के खाते में यह रकम जमा की गई है।

Posted By: Kiran K Waikar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020