लंदन। ब्रिटेन में आज से शुरू हो रहे India Global Week 2020 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संबोधित करते हुए दुनियाभर के निवेशकों को भारत में निवेस करने की अपील की है। प्रधानमंत्री ने अपने वर्चुअल संबोधन में कहा कि हम रेड कार्पेट बिछा रहे हैं, दुनिया की कंपनियां भारत में आकर निवेश करें। जिस तरह के मौके भारत दे रहा है वैसे बहुत कम देश दे पा रहे हैं।

प्रधानमंत्री ने इस दौरान कोरोना वैक्सीन को लेकर कहा कि कोरोना वैक्सीन की खोज के बाद भारत इसे आगे बढ़ाने और बेहतर उत्पादन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। इससे पहले भी भारत की फार्मा कंपनियों ने दुनिया के बच्चों की जरूरत की वैक्सीन का दो तिहाई दिया है। आज हमारी कंपनियां कोरोना वैक्सीन की खोज में अहम काम कर रही हैं।

इससे पहले अपने संबोधन में कहा कि कोरोना महामारी ने एक बार फिर से दिखाया है कि देश की फार्मा कंपनियां हमारे लिए ही नहीं बल्कि दुनिया के लिए एक एसेट हैं जो दवाईयों की कीमतों में कमी के लिए अहम भूमिका निभा रही है।

पीएम बोले कि जब भारत रिवाइवल की बात करता है तो रिवाइवल केयर, कंपाशन के साथ होता है जो कि आर्थव्यवस्था और प्रकृति दोनों के लिए सस्टेनेबल होता है। भारतीयों वो पाने का जज्बा है जिसे लोग असंभव कहते हैं। यही कारण है कि भारत में हम आर्थिक रिकवरी के ग्रीन शूट्स

दुनियाभर में फैली कोरोना वायरस महामारी के कारण प्रधानमंत्री मोदी इस आयोजन में वर्चुअली शामिल हुए हैं। भारत के वैश्वीकरण को देखते हुए यहां भारत को कई बड़े निवेश और उत्पादन के अवसर मिलने की उम्मीद है।

इंडिया इंक ग्रुप के सीईओ और चेयरमैन मनोज लडवा ने बताया कि कोविड-19 के साये में भारत प्रतिभाओं और तकनीकी ज्ञान का भंडार बनकर उभरा है। वैश्विक मामलों में भारत नेतृत्व की केंद्रीय भूमिका में है। इसलिए उम्मीद है कि प्रधानमंत्री मोदी का संदेश पूरे विश्व के लिए बेहद अहम होगा। इस तीन दिवसीय सम्मेलन में विदेश मंत्री एस.जयशंकर, रेल व वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल, नागरिक उड्डयन व शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी, सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद और स्किल डेवलेपमेंट मंत्री महेंद्र नाथ पांडेय भी शामिल होंगे।

ब्रिटेन की ओर से प्रिंस चा‌र्ल्स का विशेष संबोधन होगा। ब्रिटेन की सरकार की ओर से विदेश मंत्री डोमनिक राब, गृह मंत्री प्रीति पटेल, स्वास्थ्य मंत्री मैट हैनकाक और व्यापार मंत्री लिज ट्रस वक्ता होंगे।

Posted By: Ajay Kumar Barve

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Ram Mandir Bhumi Pujan
Ram Mandir Bhumi Pujan